अब बारिश के दिन आ गए हैं और इन दिनों में अगर बाहर का कुछ भी ऐसा वैसा खा लिया जाए तो हमारी सेहत कुछ खराब हो जाती है जिसकी वजह से हम इस मजेदार मौसम का आनंद नहीं ले पाते है इस मौसम में कुछ चटपटी चीजों का खाने का मन करता है लेकिन जरुरत से ज्यादा इन चीजों का सेवन करने से सेहत में फूड पॉइजनिंग जैसी परेशानियां होने लगती है जिसके लिए चिकित्सक से परामर्श करना तो जरुरी है ही साथ ही अगर आप इन घरेलु नुस्खों का प्रयोग करते हैं तो शरीर स्वस्थ रह सकता है।

आइए जानें वह कौन-कौन से घरेलू नुस्खे अपनाने से आपको आराम मिलेगा…

सेब का सिरका

सेब का सिरका भी बेहद फायदेमंद होता है एक से दो चम्मच बिना छना हुआ सेब का सिरका एक 100 मिलीग्राम हल्का गर्म पानी में सेब के सिरके को मिक्स करें और इसे पिए सेब के सिरकें में एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो ईकोलाई बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं इसके अलावा इसमें बेहतीन विटामिंस और एंजाइम भी होते है जो इस मौसम में होने वाली फूड पॉइजनिंग की दिक्कत को दूर करते है।

अजवाइन

अजवाइन सभी प्रकार की पेट से संबंधित परेशानियों को दूर कर देती है

नींबू और शहद

नींबू भी बारिश के मौसम में शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है आधा नींबू , 100 मिलीग्राम पानी मे, दो चम्मच शहद को लेंवे और इस पानी को पी लें। आप इसमें स्वाद अनुसार शहद मिक्स करें आपको खुद ही अपनी सेहत में फर्क आता दिखेगा। नींबू में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपके पूरे शरीर को स्वस्थ के साथ इन तमाम परेशानियों दूर करते है। और शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं।

तुलसी

तुलसी भी बारिश के मौसम में रामबाण का काम करती है । तुलसी के पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल लेंवे। इसमें दो चम्मच शहद मिक्स करके पिएं और इसका सेवन कर सकते हैं। आपकी सेहत को बेहतरीन लाभ होगा। तुलसी में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो फूड पॉइजनिंग जैसी परेशानी में आपकी सेहत को लाभ पहुंचाते है। और बारिश के मौसम में उल्टा सीधा खाना और चीजों का प्रयोग कम करना चाहिए|

दोस्तों मेरे द्वारा बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं|