भारत और न्यूजीलैंड के बीच हाल ही अबी 3 मैचों की वनडे सीरीज खत्म हुई है। इस सीरीज में न्यूजीलैंड ने भारत को 3-0 से हराया था। लेकिन अब 21 फरवरी से भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेली जाएगी।

लेकिन इस टेस्ट सीरीज से पहले दोस्तों आज हम आपको टेस्ट क्रिकेट में अब तक सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप-7 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताने वाले है।

टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप-7 बल्लेबाज

टी-20 क्रिकेट में अब तक सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका टीम के खतरनाक बल्लेबाज डेविड मिलर के नाम है। डेविड मिलर ने टी-20 क्रिकेट में साल 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ मात्र 35 गेंदों में शतक लगाया था। दूसरे नम्बर पर भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा ने टी-20 क्रिकेट में साल 2017 में श्रीलंका टीम के खिलाफ मात्र 35 गेंदों में शतक जड़ा था। तीसरे नम्बर पर चेक रिपब्लिक टीम के तूफानी बल्लेबाज सुदेश विक्रमसेकरा ने साल 2019 में टर्की टीम के खिलाफ 35 गेंदों में शतक लगाया है।

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप-7 बल्लेबाज

वनडे क्रिकेट के इतिहास में अब तक सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड साऊथ अफ्रीका टीम के विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के नाम है। एबी डिविलियर्स ने साल 2015 में वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ केवल 31 गेंदों में शतक जड़ा था। दूसरे नम्बर पर न्यूजीलैंड टीम के खतरनाक बल्लेबाज कौरी एंडरसन ने साल 2014 में वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ 36 गेंदों में शतक ठोका था। तीसरे नम्बर पर पाकिस्तान टीम के खतरनाक बल्लेबाज शाहिद अफरीदी ने साल सन 1996 में श्रीलंका टीम के खिलाफ 37 गेंदों में शतक जड़ा था।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप-7 बल्लेबाज

टेस्ट क्रिकेट में अब तक सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड टीम के खतरनाक बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम के नाम है। ब्रेंडन मैकुलम ने साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ 54 गेंदों में शतक पूरा किया था। दूसरे नम्बर पर वेस्टइंडीज टीम के खतरनाक बल्लेबाज विव रिचर्ड्स ने सन 1986 में इंग्लैंड टीम के खिलाफ 56 गेंदों में शतक पूरा किया था। तीसरे नम्बर पर पाकिस्तान टीम के विस्फोटक बल्लेबाज मिस्बाह उल हक ने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ 56 गेंदों में शतक पूरा किया था।