देश के गरीबों के लिए राहुल गांधी आज करेंगे बांग्लादेश के सबसे बड़े अर्थशास्त्री बात

मुहम्मद यूनुस बांग्लादेश के एक प्रख्यात अर्थशास्त्री और बांग्लादेश ग्रामीण बैंक के संस्थापक हैं. उन्होंने इस बैंक के द्वारा बांग्लादेश में माइक्रो क्रेडिट यानी गरीबों को बिना जमानत के छोटे-छोटे लोन देने की शुरुआत की. इसलिए उन्हें बांग्लादेश के गरीबों का मसीहा भी माना जाता है.आज सुबह 10 बजे कांग्रेस नेता राहुल गांधी मौजूदा हालात पर उनसे चर्चा करेंगे.
उनके इस मॉडल को जबरदस्त सफलता मिली है और अब इसे पूरी दुनिया अपना रही है. मुहम्मद युनुस को 2006 का नोबेल शांति पुरस्कार मिला. मुहम्मद युनुस तथा बांग्लादेश के ग्रामीण बैंक को नोबेल शांति पुरस्कार संयुक्त रूप से मिला था.
Rahul Gandhi Tweet On Twitter: Rahul Gandhi Attacks On Pm Narendra ...
मुहम्मद यूनुस का जन्म 28 जून 1940 को पूर्वी बंगाल (अब बांग्लादेश) के चटगांव में हुआ था. उन्होंने ढाका यूनिवर्सिटी में इकोनॉमिक्स की पढ़ाई की. उन्होंने चटगांव यूनिवर्सिटी में 1961 से 1965 तक इकोनॉमिक्स पढ़ाया और इसके बाद उन्हें अमेरिका की फुलब्राइट स्कॉलरशिप मिल गई. उन्होंने अमेरिका के वंदरबिल्ड यूनिवर्सिटी में 1965 से 1972 तक पढ़ाई और टीचिंग की और 1969 में इकोनॉमिक्स में पीएचडी की उपाधि मिली. इसके बाव वह चटगांव यूनिवर्सिटी लौट आए, जहां उन्हें 1972 में इकोनॉमिक्स डिपार्टमेंट का हेड बना दिया गया.

Comments are closed.