बादाम खाने के फायदे तो सब बताते हैं लेकिन इसके ये 3 नुकसान कोई नहीं बताता, आप जरूर जानें

बादाम खाने से सिर्फ फायदा ही नहीं होता, जानें 3 आश्चर्यजनक साइड इफेक्ट्स

 
 

बादाम में विटामिन, प्रोटीन, वसा एवं मिनरल्स इत्यादि होते हैं और हम सभी इसके सेवन से होने वाले लाभों के बारे में भी जानते हैं। इसकी संतुलित मात्रा हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं, लेकिन अधिक मात्रा में बादाम खाने से हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता हैं। हम सभी जानते हैं कि किसी चीज की अधिकता हानिकारक होती हैं।

 
 

आजकल के दौर में तो हेल्दी डायट के नाम पर बाजार में तरह-तरह के बादाम के प्रोसेस्ड फूड बना कर आने लगे हैं। इसकी वजह से लोग स्वाद के लिए स्नैक के तौर पर बादाम का सेवन ज्यादा करने लगे हैं। लोग नमकीन के तौर पर जरूरत से ज्यादा बादाम खाने लगे हैं।

 
 
  1. बादाम फाइबर से भरपूर होते हैं, ये ना केवल कब्ज़ से राहत दिलाते हैं परंतु कब्ज़ से बचाव भी करते हैं। इसका सेवन करने से कॉलन कैंसर होने की संभावना बहुत हद तक कम हो जाती है। अच्छी मात्रा में तेलीय प्रदार्थ होने की वजह से यह सीने में जलन का भी एक सक्षम उपचार है। कब्ज़ को दूर रखने के लिए आपको रोज़ बस 4-5 बादाम खाने हैं और ढेर सारा पानी पीना है।
  2. सबसे अधिक बादाम खाने के नुकसान में जो बात सामने आती है वो है वजन का बढ़ना. क्योंकि बादाम में कैलोरी और फैट की मात्रा अधिक होती है। अगर आप उतनी कैलोरी बर्न नहीं करतें हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है, क्योंकि एक्सट्रा कैलोरी आपके शरीर को मोटा बना देती है।
  3. बादाम के 100 ग्राम मात्रा में 2. 3 मिली ग्राम मैगनीज होती हैं, जिसकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती हैं। इसके अलावा कभी-कभी हम लोग दूसरे स्रोत से मैगनीज ग्रहण करते हैं। ऐसी स्थिति में संभव हैं कि यह हमारे ब्लड प्रेशर को बढ़ा दें और एंटी बायोटिक दवाओं को प्रभावित करें।

Comments are closed.