भारत के वह कप्तान जो अपनी कप्तानी में न्यू ज़ीलैंड से कभी नहीं हारे

जैसा कि हम सभी जानते हैं भारत हाल ही में न्यू जीलैंड के खिलाफ 5 एकदिवसीय और 3 t-20 मैचों की श्रृंखला खेल कर वापस आ चुका है। जिसमे उसने न्यू जीलैंड को एकदिवसीय श्रृंखला में 4-1 से पराजित किया जबकि t-20 शृंखला में न्यू जीलैंड ने पलट वार करते हुए भारत को 2-1 से मात दी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं ऐसे खिलाडियों की जो अपनी कप्तानी में न्यू ज़ीलैंड से कभी नहीं हारे।

अगर बात करें पहले कप्तान कि तो वह हैं, भारत के बाए हाथ के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर जिनकी बल्लेबाजी का आज भी लोहा माना जाता है।गौतम गंभीर ने आज तक न्यू जीलैंड के खिलाफ 5 एकदिवसीय मैचों में कप्तानी की है।

गौतम गंभीर ने 2010 में न्यू जीलैंड के भारत दौरे के दौरान भारतीय टीम की कमान संभालते हुए न्यू जीलैंड को 5 के 5 एकदिवसीय मैचों में करारी शिकस्त देते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था। गंभीर ने इस 5 मैचों की श्रृंखला में 110 की औसत और 112 की स्ट्राइक रेट से 329 रन बनाए जिसमें उनके 2 शतक भी शामिल थे और इसी शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ दि सीरीज का अवार्ड भी दिया गया था।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

दूसरे कप्तान का नाम है दिलीप वेंगसरकर जिन्होंने 1988 में न्यू जीलैंड के भारत दौरे के दौरान भारतीय टीम की कमान संभाली उनकी कप्तानी में 4 मैच खेले गए, जिनमें चारों मैच भारत के नाम रहें। दिलीप इस सीजन में सिर्फ़ 56 रन ही बना सके पर उनकी शानदार कप्तानी के कारण भारत पहली बार न्यू जीलैंड को क्लीन स्वीप करने में कामयाब रहा था।