महिला क्रिकेटर पूनम यादव के जीवन के यह राज़ जान चोंक जायेंगे आप

क्रिकेट को पुरुषों का खेल कहा जाता है लेकिन अब महिलायें भी इसमें कमाल कर रही हैं. कुछ समय पहले  भारत और न्यूजीलैंड महिला टीम के बीच खेले गए टी-20 मैच में भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 15 रनों से हरा दिया. इस मुकाबले में पूनम यादव हीरो बनी जिन्होंने 4 ओवर में 19 रन देकर 4 अहम् विकेट झटके. ऐसे में आज इस लेख में महिला क्रिकेटर पूनम यादव के जीवन के कुछ राज़ बताने जा रहे हैं.

1. पूनम यादव का जन्म 24 अगस्त 1991 को उत्तर प्रदेश के आगरा में हुआ था. पूनम यादव के पिता रघुवीर सिंह यादव रिटायर्ड इंडियन आर्मी ऑफिसर हैं.

2. पूजा यादव की माता का नाम मुन्ना देवी है, पूनम यादव ने अपनी शुरूआती पढ़ाई और ग्रेजुएशन उत्तर प्रदेश से किया है. पूनम यादव को अर्जुन पुरूस्कार से भी नवाजा जा चुका है.

3. पूनम यादव ने क्रिकेट के लिए आगरा के एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम में ट्रेनिंग ली, 3 साल पहले उन्होंने क्रिकेट को छोड़ दिया था लेकिन उनके पिता के कहने पर उन्होंने वापसी की.

4. पूनम यादव की हाइट 5.1 इंच है और इसी के कारण वे ऊँची गेंद फेंकने में सफल हो पाती हैं. जिसके चलते वे इन दिनों बेहतरीन बेहतरीन प्रदर्शन कर रही हैं.

5. पूनम यादव के पिता बताते हैं कि पूनम यादव कभी भी चोट लगने या घायल होने से नहीं घबराती हैं. जैसे आज कल की लड़कियां करती हैं. पूनम यादव को हमेशा से स्पोर्ट्स में रूचि रही है.

Comments are closed.