ये हैं IPL इतिहास के 5 सबसे सफल कप्तान, विराट कोहली का स्थान चौंकाने वाला

आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) क्रिकेट की दुनिया की एक सबसे सफल लीग है। आज हम अपनी पोस्ट में आपको आईपीएल के एक सबसे बड़े रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे। आईपीएल में एक से बड़ कर एक खिलाड़ी है लेकिन कोई भी टीम जब तक अच्छा प्रदर्शन नही कर सकती जब तक उस टीम के पास कप्तान अच्छा ना हो। आज हम आपको आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले टॉप 5 कप्तानों के बारे में बताएंगे। तो चलिए देखते है ये टॉप 5 की सूची।

आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले टॉप 5 कप्तान, देखे रोहित शर्मा और धोनी का स्थान

1. महेंद्र सिंह धोनी ( चेन्नई, पुणे )

भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के भी सफल कप्तान है। धोनी ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स और पुणे के लिए 174 मैचों में कप्तानी की है इन 174 मैचों में से 104 बार धोनी की टीम को जीत मिली तो वही 69 मैचों में उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा जबकि उनकी कप्तानी में 1 मैच बेनतीजा रहा। धोनी का जीत प्रतिशत भी सबसे ज्यादा 60.11 का है। धोनी ने 3 बार चेन्नई को आईपीएल का खिताब जीताया।

2. गौतम गंभीर (कोलकता, दिल्ली)

आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तानों की सूची में दूसरे नंबर पर गौतम गंभीर का नाम है। गंभीर ने आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स और दिल्ली के लिए 129 मैचों में कप्तानी की है। जिनमे से 71 मैचों में उनकी टीम को जीत मिली और 57 में हार तो वही 1 मैच टाई रहा। गंभीर ने कोलकाता को आईपीएल का आईपीएल का खिताब जीताया हुआ है। आईपीएल में गंभीर का जीत प्रतिशत 55.42 है।

3. रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस)

आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान धोनी है पर आईपीएल के खिताब सबसे ज्यादा बार रोहित ने जीता है। रोहित शर्मा ने आईपीएल में 104 मैचों में मुंबई इंडियंस के लिए कप्तानी की है जिसमे से 60 मैचों में मुंबई को जीत मिली और 42 में हार जबकि 2 मैच टाई रहे रोहित का जीत प्रतिशत 58.65 है। रोहित ने मुंबई को 4 बार आईपीएल का खिताब जीताया है।

4. विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तानों की सूची में चौथे स्थान पर है। विराट ने आईपीएल में 110 मैचों में बैंगलोर के लिए कप्तानी की है। इन 110 मैचों में से 49 में विराट की टीम को जीत मिली और 55 में हार। इस दौरान बैंगलोर के 2 मैच टाई और 4 मैच बेनतीजा रहे। आईपीएल में कोहली का जीत प्रतिशत 47.16 है।

5. एडम गिलक्रिस्ट (डेक्कन चार्जर्स, किंग्स 11 पंजाब)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट ने आईपीएल में 74 मैचों में डेक्कन चार्जर्स और किंग्स 11 पंजाब के लिए कप्तानी की है। इन 74 मैचों में से 35 में उनकी टीम को जीत मिली और 39 में हार। आईपीएल में गिलक्रिस्ट का जीत प्रतिशत 47.29 का रहा।

दोस्तो आईपीएल में आपकी पसंदीदा टीम और कप्तान कौन है ? कमेंट कर के जरूर बताए और आपको पोस्ट पसंद आई हो तो लाइक जरूर करें। क्रिकेट की ऐसी ही और खबरों के लिए हमारे चैनल फॉलो करें।

घर से काम करके रोजाना 1000 रुपये कमाने का सुनहरा मौका, जल्दी करें ऑफर सिमित समय के लिए!!!

Comments are closed.