राजपूतों के खानदान से हैं भारत के ये 4 क्रिकेटर, नंबर-1 भारत ही नहीं पूरी दुनिया का फेवरेट

दोस्तो आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि राजपूत भारतीय उपमहाद्वीप भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल की बहुत ही प्रतिभाशाली और प्रभावशाली जाती है, जो कि शासन और सत्ता के निकट रहती है और अपनी युद्ध कुशलता और शासन क्षमता के कारण राजपूतों ने विश्व भर में प्रसिद्ध थी प्राप्त की है और आज हम आपको भारतीय क्रिकेट टीम के 4 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं, जो कि राजपूत परिवार से संबंध रखते हैं तो आइए उन खिलाड़ियों के नाम जानते हैं।

1. महेंद्र सिंह धोनी

राजपूत परिवार से है ये 4 भारतीय क्रिकेटर, नंबर 1 की दीवानी है पूरी दुनिया

भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को झारखंड के रांची शहर में हुआ था उनके पिता का नाम पान सिंह और माता का नाम देवकी देवी है। धोनी की एक बहन भी है जिसका नाम जयंती और एक बड़े भाई भी है जिसका नाम नरेंद्र सिंह धोनी है। मूल रूप से महेंद्र सिंह धोनी का परिवार झारखंड के अल्मोड़ा जिले का रहने वाला है और वह एक मध्यवर्गीय राजपूत जाति से संबंध रखते हैं वह कुमायूं राजपूत हैं।

2. अजय सिंह जडेजा

अजय सिंह जडेजा भारतीय क्रिकेट टीम के एक शानदार खिलाड़ी रह चुके हैं जिनका जन्म 1 फरवरी 1971 को गुजरात के जामनगर के एक राजपूत परिवार में हुआ था। अजय जडेजा ने भारतीय टीम की ओर से सन 1992 से लेकर साल 2000 तक 15 टेस्ट और 196 वनडे मैच खेले हैं।

3. रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी है जिन्होंने भारतीय टीम को कई मैचों में जीत दर्ज कराई है। बता दे कि रवींद्र जडेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 को गुजरात के जामनगर में हुआ था और जडेजा भी एक राजपूत परिवार से संबंध रखते हैं और उनका राजवंश गुजरात के कच्छ व सौराष्ट्र के इलाके में राज करने वाला एक राजवंश है।

4. रूद्र प्रताप सिंह

रूद्र प्रताप सिंह भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खतरनाक तेज गेंदबाज है जिन्हें क्रिकेट जगत में आरपी सिंह के नाम से भी जाना जाता है। रूद्र प्रताप सिंह का जन्म 6 दिसंबर 1985 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी के एक गांव प्यूरबाला में हुआ था रूद्र प्रताप सिंह भी एक राजपूत परिवार से संबंध रखते हैं।

दोस्तों आप सभी को हमारी यह जानकारी कैसी लगी, कृपया कमेंट बॉक्स में हमें अपनी मूल्यवान राय जरूर बताएं ।

Comments are closed.