रोहित और शमी के तूफ़ान में उड़ा न्यूज़ीलैण्ड, भारत ने 3-0 से जीती सीरीज, बने 6 बड़े रिकॉर्ड

हैमिल्टन के सेडॉन पार्क में खेले गए तीसरे टी-20 मुकाबले में भारत ने मोहम्मद शमी और रोहित शर्मा के शानदार प्रदर्शन की बदौलत न्यूजीलैंड सुपर ओवर में मात देकर श्रृंखला में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है. इस जीत के साथ ही भारत ने पहली बार न्यूजीलैंड की धरती पर टी-20 श्रृंखला जीत ली है.

INDvNZ : रोहित-शमी ने मचाया तूफान, भारत ने सुपर ओवर में जीता मुकाबला, रच दिया इतिहास

इस सुपर ओवर मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 17 रन बनाये. जवाब में भारत ने अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर इस रोमांचक मुकाबले को जीत लिया.

इससे पहले इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 179 रनों का स्कोर खड़ा किया. जिसमे रोहित शर्मा ने 40 गेंदों पर 65 रनों की पारी खेली. उनके अलावा कप्तान कोहली ने 38 रनों का योगदान दिया.

न्यूजीलैंड की ओर से हामिश बेनेट ने सर्वाधिक 3 विकेट अपनी झोली में डाले. लेकिन इसके लिए उन्होंने 54 रन खर्च कर डाले.

180 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उत्तरी मेजबान न्यूजीलैंड टीम को उसके सलामी बल्लेबाजों ने 47 रनों की मजबूत शुरुआत दिलाई. इसके बाद एक छोर से खड़े रहे कप्तान केन विलियमसन अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से टीम को लगभग जीत की दहलीज पर पहुंचा चुके थे. लेकिन मोहम्मद शमी के शानदार अंतिम ओवर ने मैच को टाई करवा दिया.

अंतिम ओवर में न्यूजीलैंड टीम को 9 रनों की दरकार थी. रॉस टेलर के पहली गेंद पर छक्का मारने के बावजूद अंतिम 4 गेंदों पर केवल 2 रन आये. जिसका नतीजा ये हुआ की टीम निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 179 रन ही बना पायी. जिसमे कप्तान केन विलियमसन ने अकेले 48 गेंदों पर 8 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 95 रनों का योगदान दिया

भारत की ओर से गेंदबाजी में शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद शमी दोनों गेंदबाजों ने 2-2 विकेट अपने नाम किये.
रोहित शर्मा को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया.

बने कई रिकॉर्ड
1. 95 रनों की पारी खेलने वाले कप्तान कप्तान केन विलियमसन अंतरराष्ट्रीय टी-20 में 1200 रन बनाने वाले विश्व के दूसरे कप्तान बन गए हैं. वहीं भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ इस सूची में तीसरे स्थान पर आ गए हैं.

2. बतौर कप्तान विराट कोहली घर से बाहर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 6000 रन बनाने वाले विश्व के पहले कप्तान बन गए हैं.

3. साल 2019 से अब तक अंतरराष्ट्रीय टी-20 में कप्तान विराट कोहली 28 छक्कों के साथ सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं

.4. बतौर ओपनर रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 10000 रन भी पुरे कर लिए हैं. रोहित सबसे तेज ये कारनामा करने वाले विश्व के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं.
5. रोहित द्वारा बनाया गया 65 रन का स्कोर अंतरराष्ट्रीय टी-20 में किसी भी भारतीय का न्यूजीलैंड की धरती पर सबसे बड़ा स्कोर बना गया है.
6. अपने इस अर्धशतक के साथ रोहित न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 में 3 अर्धशतक बनाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं.

Comments are closed.