सृष्टि में जानवरों की कुछ ऐसी दुर्लभ प्रजातियां जिनको आपने शायद ही कभी देखा होगा।

सृष्टि के निर्माण से लेकर अब तक इंसान दुनिया में मौजूद कुछ ही प्रतिशत जानवरों तक पहुंच पाया है। दुनिया में करोड़ों की तादाद में जानवरों की विभिन्न प्रजातियां पाई जाती है। आज हम आपको जानवरों की कुछ ऐसी प्रजातियां दिखाएंगे जिनको आपने शायद ही कभी देखा होगा।

1. रेड लिप बॅटफिश नामक यह मछली अक्सर समुद्र की गहराई में पाई जाती है। इसके होट लाल रंग के लिपस्टिक जैसे रंगे हुए प्रतीत होते हैं। यह मछली पानी में तैर नहीं सकती इसलिए यह समुद्र की गहराई में अक्सर तल पर चलती हुई पाई जाती है।

2. समुद्र के गुनगुने पानी की सतह पर इस जीव को तैरते हुए पाया जाता है। इसे ब्लू ड्रैगन नाम से जाना जाता है इसके पेट में हवा की थैलियां होती है जिसकी मदद से इसे तैरने में मदद मिलती है।

3. यह जानवर ब्राजील के अमेज़न रेनफॉरेस्ट में एक प्रतिबंधित क्षेत्र में पाया जाता है। यह प्राइवेट प्रजाति का तमिरिन है जो लुप्तप्राय जल्द ही लुप्त होने की कगार पर है।

4. यह एक मेक्सिकन सैलामेंडर है जिसे वाकिंग फिश भी कहा जाता है। मनुष्य द्वारा बढ़ते जल प्रदूषण के कारण जल्द ही यह क्यूट सा दिखने वाला प्राणी विलुप्त होने की कगार पर होगा।

5. रेविन ट्रैप्डोर स्पाइडर का नाम दुनिया की अनोखी मकड़ियों में गिना जाता है। अपने शिकारी का आक्रमण रोकने के लिए इसके पीठ पर एक विशिष्ट पैटर्न से बनी छोटी चट्टान मौजूद होती है।

Comments are closed.