इस साल इन 5 CNG कारों की होगी एंट्री, लॉन्च होंगी मारुति से लेकर टाटा तक की गाड़ियां

 ईंधन की कीमतों ने इस साल सभी सीमाएं पार कर ली हैं. चुनिंदा राज्यों में पेट्रोल और डीजल 100 रुपए प्रति लीटर से अधिक की खुदरा बिक्री की जा रही है. इस बीच किफायती विकल्प जो अब सामने आ रहा है, वह है ईंधन के रूप में सीएनजी का उपयोग करना या इलेक्ट्रिक पावरट्रेन में स्विच करना.

हालांकि इलेक्ट्रिक व्हीकल पर स्विच करने के लिए ग्राहकों के पास कई बड़ी चुनौतियां हैं, जबकि CNJ फ्यूल का इस्तेमाल करना उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो ईंधन की एक यूनिट से और अधिक किलोमीटर की यात्रा करना चाहते हैं. भारतीय बाजार में पहले से ही बहुत सी सीएनजी से लैस कारें बिक्री के लिए उपलब्ध हैं लेकिन अभी और भी बहुत कुछ आना बाकी है. यहां 5 अपकमिंग CNG कारों की सूची दी गई है जो जल्द ही हमारे बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होंगी.

नई मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी

सेलेरियो नई जनरेशन में अपडेट होने के लिए तैयार है. यह नई डिजाइन के साथ आएगी और वर्तमान-जीन मॉडल की तुलना में बहुत शार्प दिखने की संभावना है. शायद, कंपनी अपने पावर प्लांट को बरकरार रखेगा, जो एक विकल्प के रूप में सीएनजी के साथ भी आ सकता है. वर्तमान-जेन मॉडल को ईंधन के रूप में सीएनजी के साथ 31 किमी/किलोग्राम का माइलेज देने के लिए रेट किया गया है. उम्मीद है कि नए-जेन मॉडल में ज्यादा माइलेज मिलेगा.

मारुति सुजुकी डिजायर सीएनजी

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता के पास अब तक की सबसे अच्छी सीएनजी किट है. मारुति सुजुकी की एस-सीएनजी टेक्नोलॉजी काफी विश्वसनीय और काफी बेहतरीन है. वास्तव में, यह बेहद किफायती है. डीजल पावर प्लांट्स से दूर रहने के बाद, ब्रांड अब इस त्योहारी सीजन की शुरुआत करते हुए डिजायर का एक सीएनजी ऑपरेटेड वेरिएंट तैयार कर रहा है.

टाटा टियागो सीएनजी

Tata Motors, Tiago का CNG वेरिएंट तैयार कर रही है. इसकी टेस्टिंग यूनिट को हाल ही में एआरएआई के साथ ट्रायल पर देखा गया था. हुड के तहत पावर प्लांट 1.2L रेवोट्रॉन यूनिट होगा लेकिन उम्मीद है कि सीएनजी से चलने वाली टियागो अधिक किफायती होगी. इसके दिवाली के करीब लॉन्च होने की उम्मीद है.

टाटा टिगोर सीएनजी

घरेलू कार निर्माता अपनी सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट सेडान, टिगोर के बाई-फ्यूल इटेरेशन को लॉन्च करने की भी योजना बना रही है. यह 86 PS 1.2L पेट्रोल मोटर के माध्यम से आगे बढ़ना जारी रखेगा लेकिन अपने पेट्रोल समकक्ष की तुलना में अधिक किफायती होगा. इसके लॉन्च टाइमलाइन की बात करें तो इस साल फेस्टिव सीजन तक इसके शोरूम फ्लोर पर पहुंचने की संभावना है.

फोर्ड एस्पायर सीएनजी

फोर्ड वर्तमान में भारतीय बाजार में मुश्किल दौर से गुजर रही है और एस्पायर सीएनजी अभी एक पावरफुल प्रोडक्ट हो सकता है, क्योंकि हुंडई ऑरा अपने सेगमेंट में फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ आने वाली एकमात्र कार है. इससे पहले फोर्ड ने भारतीय बाजार में एस्पायर सीएनजी की बिक्री की थी लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया. हालांकि, अब फोर्ड एस्पायर के सीएनजी ट्रिम को हाल ही में टेस्टिंग के लिए देखा गया था और जल्द ही शोरूम पर अपना रास्ता बना सकता है.