ICC ODI Rankings: मिताली राज से 7 दिन में ही छिन गया ताज, पाकिस्तान को पीटकर वेस्ट इंडीज की कप्तान बनीं नंबर वन

 भारतीय कप्तान और स्टार बल्लेबाज मिताली राज (Mithali Raj) को पछाड़कर वेस्ट इंडीज की कप्तान स्टेफनी टेलर (Stafanie Taylor) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की लेटेस्ट वनडे रैंकिंग (ICC ODI Rankings) में नंबर वन महिला बल्लेबाज बन गईं. मिताली पिछले सप्ताह ही टॉप पर आई थीं. इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे की सीरीज के दौरान उन्होंने लगातार तीन अर्धशतक लगाए थे. इससे उन्हें फायदा हुआ था. अब टेलर के 766 पॉइंट हैं तो मिताली के 762 अंक हैं. स्टेफनी टेलर नवंबर 2014 के बाद पहली बार वनडे रैंकिंग में नंबर वन बनी हैं. टेलर की तरह मिताली भी लंबे समय बाद टॉप पर आई थीं. वह इससे पहले सितंबर 2018 में नंबर वन महिला बल्लेबाज बनी थीं.

कूलिज मैदान पर पहले वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ वेस्ट इंडीज की पांच विकेट की जीत में शानदार प्रदर्शन की बदौलत टेलर बल्लेबाजों के अलावा ऑलराउंडरों की रैंकिंग में भी शीर्ष पर काबिज हो गईं. नाबाद 105 रन और 29 रन देकर तीन विकेट चटकाने के लिए मैन ऑफ द मैच बनीं टेलर को तीनों रैंकिंग में फायदा हुआ है. उन्होंने बल्लेबाजों की सूची में चार स्थान की छलांग के साथ मिताली को शीर्ष स्थान से हटाया.  गेंदबाजों की सूची में भी वह तीन स्थान के फायदे से 16वें पायदान पर पहुंच गई हैं. ऑलराउंडरों की सूची में टेलर ने दो स्थान के फायदे से ऑस्ट्रेलिया की एलिस पैरी को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया.

दो साल वनडे क्रिकेट खेलने वाली डियांड्रा डॉटिन भी रैंकिंग में दाखिल हो गईं. वह बल्लेबाजों में 28वें और ऑलराउंडरों में 47वें पायदान पर हैं. ऑफ स्पिर अनीसा मोहम्मद दो स्थान ऊपर चढ़कर 26वें नंबर पर हैं. पाकिस्तानी खिलाड़ियों में निदा डार को तीन स्थान का फायदा हुआ और वह 29वें पर आ गई हैं.

टी20 बल्लेबाजों में नेट सिवर टॉप-10 में शामिल

गेंदबाजों की सूची में भारत की अनुभवी झूलन गोस्वामी पांचवें जबकि दीप्ति शर्मा ऑलराउंडरों की सूची में पांचवें स्थान पर हैं. टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में इंग्लैंड की नेट सिवर बल्लेबाजों की सूची में दो स्थान के फायदे से नौवें स्थान पर हैं. उन्होंने पहले टी20 में भारत के खिलाफ 55 रन की पारी खेली. भारतीय ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा दो स्थान के फायदे से 37वें स्थान पर है. गेंदबाजों की सूची में पूनम यादव पांच स्थान के फायदे से सातवें और शिखा पांडे आठ स्थान के फायदे से 27वें स्थान पर है. इंग्लैंड की फ्रेया डेविस दो स्थान के फायदे से 64वें पायदान पर हैं.