WhatsApp इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब बैन हो चुके अकाउंट को भी खुलवा सकेंगे आप, जानिए क्या है प्रोसेस

 अकाउंट बैनिंग की अगर बात की जाए तो इस मामले में वॉट्सऐप काफी सख्त रहता है. कंपनी इसके नियमों का उल्लंघन करने वाले यूजर्स का अकाउंट तेजी से बैन कर देती है जिससे वो अपने प्लेटफॉर्म को पूरी तरह से सुरक्षित रख सके. अकाउंट बैनिंग का मुख्य उद्देश्य इसका इस प्लेटफॉर्म के गलत इस्तेमाल से रोकना भी है लेकिन कई बार इस बैनिंग का शिकार ऐसे लोग हो जाते हैं जो इसके बारे में नहीं जानते हैं.

इसमें सबसे बड़ी परेशानी यह होती है कि वॉट्सऐप अपने यूजर्स को बैन करने से पहले उन्हें जानकारी भी नहीं देता है और ऐसे में यूजर्स की ओर से सफाई देना भी मुश्किल है. वॉट्सऐप के FAQ सेक्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी यूजर्स के अकाउंट को बिना जानकारी दिए बैन कर सकती है. हालांकि अब ऐसा लग रहा है कि वॉट्सऐप अपने इस नियम में सुधार कर सकता है और इसके लिए वह नए फीचर पर काम कर रहा है.

 यह फीचर यूजर्स को उनके केस को कंपनी से रिव्यू करवाने का मौका देगा जिससे वे अपने अकाउंट को अनबैन करवा सके. यह फीचर वॉट्सऐप को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo पर स्पॉट किया गया है. तो चलिए जानते हैं कि यह फीचर कैसे काम करेगा…

कैसे काम करेगा यह फीचर

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप बैंड अकाउंट यूजर्स के लिए इन-ऐप टूल लॉन्च करेगा. इसका मतलब है कि जिन यूजर्स के अकाउंट को बैन किया गया है वे वॉट्सऐप में रिव्यू के लिए रिक्वेस्ट डाल सकेंगे. रिपोर्ट में दिए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार यूजर्स को अकाउंट बैन होने के बाद‘request a review’ का ऑप्शन मिलेगा. इसके बाद यह एक स्क्रीन पर लेकर जाएगा जिसमें उन्हें रिव्यू करने को लेकर जानकारी देने का मौका मिलेगा. WhatsApp के स्क्रीन पर दी गई जानकारी के मुताबिक वॉट्सऐप सपोर्ट अकाउंट और डिवाइस को रिव्यू करेगा और उसके बाद अनबैन या बैन करेगा.

Whatsapp Ban, Whatsapp, whatsapp user, whatsapp account, whatsapp account delete, whatsapp ban, WhatsApp banned users, technology news in hindi

 

बैन-अनबैन करने का ऐसे होगा काम

रिव्यू होने के बाद यदि वॉट्सऐप को लगता है कि आपके अकाउंट को गलती से बैन कर दिया गया है तो वैरिफिकेशन के बाद चैट को रिस्टोर कर दिया जाएगा. वहीं अगर बैन की बात की जाए तो यदि रिव्यू करने के बाद वॉट्सऐप यह पाता है कि यूजर ने उसके नियमों का उल्लंघन किया है तो अकाउंट को हमेशा के लिए बैन कर दिया जाएगा. ऐसे में यदि आप वॉट्सऐप का तभी भी इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको नए नंबर से अकाउंट बनाना होगा.

Whatsapp Ban Review, Whatsapp, whatsapp user, whatsapp account, whatsapp account delete, whatsapp ban, WhatsApp banned users, technology news in hindi

कब रोलआउट हो सकता है यह फीचर

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक इस फीचर को iOS के लिए WhatsApp Beta भविष्य के वर्जन में स्पॉट किया गया है और इसे जल्द ही पेश किया जा सकता है. इसके अलावा उसी समय Android यूजर्स के लिए भी यह फीचर रोलआउट हो सकता है. अगर अभी आपका अकाउंट बैन है और आप उसे अनबैन करवाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको कंपनी के सपोर्ट पेज से इससे कॉन्टैक्ट करना होगा.