आज खुलेगा Zomato का IPO, जानें- कितने शेयर्स के लिए आप लगा सकते हैं बोली, कितने रुपये कर पाएंगे निवेश

 फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो (Zomato) का 9,375 करोड़ रुपये का आईपीओ (IPO) आज यानी बुधवार को खुलेगा. बताया जा रहा है कि कंपनी के आईपीओ को दुनियाभर के निवेशकों से जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिलेगी. 13 को खुलने वाला आईपीओ 16 जुलाई को बंद होगा. आईपीओ के तहत मूल्य दायरा 72 से 76 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है. आईपीओ से 9,375 करोड़ रुपये जुटाने की कंपनी की योजना है.बता दें कि कंपनी को जैक मा के एंट ग्रुप कंपनी का समर्थन है. जोमैटो भारत की यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स की लंबी सूची में आईपीओ लाने वाली पहली कंपनी है. यह पहली ऑनलाइन फूड एग्रीगेटर है, जो आईपीओ ला रही है.

इसके आईपीओ के आधार पर जोमैटो का मूल्यांकन 64,365 करोड़ रुपये बैठता है. इसे मार्च, 2020 में आए एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज (10,341 करोड़ रुपये) के बाद का दूसरा सबसे आईपीओ माना जा रहा है. यह भारतीय रेलवे वित्त निगम के जनवरी में आए आईपीओ (IRFC IPO) से आगे निकल जाएगा.इसके लॉट साइज की बात करें तो रिटेल इनवेस्टर्स 195 शेयर और इसके गुणांक में शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं. रिटेल इनवेस्टर्स अधिकतम 13 लॉट के लिए बोली लगा सकते हैं. ऐसे में आप इसमें अधिकतम 1.94 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं. खास बात ये है कि Zomato के IPO में 65 लाख शेयर एंप्लॉयीज के लिए रिजर्व हैं.

Zomato फूड डिलीवरी ऑर्डर करने और डाइनिंग आउट की सेवा देती है. कंपनी का कारोबार 23 देशों में फैला हुआ है. Zomato कंपनी ने आईपीओ के जरिये 9,375 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है. कंपनी इस पैसे का इस्तेमाल ऑर्गेनिक और इनॉर्गेनिक ग्रोथ करने और आम कारोबारी कामकाज में करेगी.