बैंक ऑफ बड़ौदा में है खाता तो Whatsapp पर निपटाएं बैंकिंग कामकाज, आज ही सेव करें नंबर

 नई दिल्ली: कोरोना संकट और लोगों की सुविधाओं को देखते हुए देश के सरकारी बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of baroda) अपने ग्राहकों के लिए खास सुविधा लेकर आया है, जिसके जरिए आप अपने घर बैठे WhatsApp के जरिए बैंकिग कर सकते हैं. इसके लिए आपको कोई चार्ज देने की भी जरूरत नहीं है. आपको सिर्फ बैंक का WhatsApp नंबर अपने मोबाइल सेव करना है और इसके बाद में आपको बैंक की कई सारी सुविधाएं WhatsApp पर ही मिल जाएंगी. आइए आपको बताते हैं कैसे आप इस सुविधा का फायदा ले सकते हैं.


बैंक ऑफ बड़ौदा ने ट्वीट करके WhatsApp Banking के बारे में जानकारी दी है. बैंक ने ट्वीट में लिखा है कि BoB की WhatsAppBanking के साथ आप 24×7 बैंकिंग सुविधाओं का फायदा ले सकते हैं. आप अपना बैलेंस चेक करने, मिनी स्टेटमेंट, चेक बुक रिक्वेस्ट, चेक बुक स्टेटस और कई अन्य सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं.

किन लोगों को मिलेगी सुविधा
बता दें कि बैंक की ये खास सुविधा सिर्फ उन लोगों को मिलेगी, जिनका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड है. अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो आपको इस सुविधा का लाभ लेने में थोड़ी परेशानी हो सकती है.
सबसे पहले खुद को रजिस्टर करें
WhatsApp बैंकिग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने आप को रिजस्टर्ड करना होगा. आपको बैंक के बिजनेस अकाउंट नंबर 8433 888 777 को अपने मोबाइल के कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करना है. इसके बाद में इस नंबर पर आपको “HI” लिखकर भेजें और बातचीत की पहल करें. इसपर बातचीत के साथ ही इसका ये मतलब माना जाएगा कि आप WhatsApp Banking के नियम और शर्तों से सहमत हैं.

मिलेंगी ये बैंकिग सुविधाएं
>> ग्राहक अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं.
>> मिनि स्टेटमेंट देख सकते हैं.
>> चेकबुक के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं.
>> चेकबुक स्टेटस चेक कर सकते हैं.
>> इसके अलावा आखिरी 3 लेनदेन की डिटेल्स मिलेगी.
>> क्रेडिट कार्ड की बकाया अमाउंट चेक कर सकते हैं.
>> क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाली क्रेडिट लिमिट चेक कर सकते हैं.
>> डेबिट/क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक और अनब्लॉक करा सकते हैं.
>> प्री अप्रूवड लोन ऑफर की डिटेल चेक कर सकते हैं.

 


ये बैंक भी देते हैं वॉट्सऐप बैंकिग की सुविधा
बैंक ऑफ बड़ौदा के अलावा ICICI Bank, HDFC Bank और Kotak Mahindra Bank भी WhatsApp Banking की सुविधा दे रहे हैं. WhatsApp के जरिए ग्राहकों को रियल टाइम सुविधाएं मिल रही हैं. सबसे खास बात ये है कि इस सुविधा के लिए ग्राहकों से किसी भी तरह का चार्ज नहीं लिया जा रहा है.