विराट कोहली दो साल से शतक नहीं लगा पा रहे, लेकिन इस दिग्‍गज ने तो बिना सेंचुरी लगाए खेल डाले 189 वनडे

 भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) इस समय पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलने के लिए इंग्‍लैंड में है. सीरीज नॉटिंघम में 4 अगस्‍त से शुरू होगी. सीरीज से पहले टीम इंडिया के सामने कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) की फॉर्म भी चिंता की बात है. चिंता विराट कोहली के रनों को लेकर नहीं है, बल्कि इस बात को लेकर है कि भारतीय कप्‍तान करीब दो साल से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में एक भी शतक नहीं लगा सके हैं. हालांकि हम जिस क्रिकेटर के बारे में बताने जा रहे हैं, उसने अपना पहला वनडे शतक लगाने के लिए 189 मैच का इंतजार किया था. इस खिलाड़ी का आज यानी 16 जुलाई को जन्‍मदिन है.

दरअसल, हम साउथ अफ्रीका (South Africa Cricket Team) के दिग्‍गज ऑलराउंडर शॉन पोलक (Shaun Pollock) की बात कर रहे हैं जिनका जन्‍म 16 जुलाई 1973 को हुआ. पोलक ने इंग्‍लैंड के खिलाफ केपटाउन में खेले गए वनडे डेब्‍यू में 66 रन बनाने के अलावा 34 रन देकर चार विकेट भी हासिल किए. पोलक साउथ अफ्रीका के लिए 400 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज रहे. पोलक ने बल्‍ले और गेंद दोनों से साउथ अफ्रीका के लिए कई यादगार प्रदर्शन किए लेकिन बतौर कप्‍तान उनका अनुभव अच्‍छा नहीं रहा. घरेलू जमीन पर खेले गए वर्ल्‍ड कप में उनकी कप्‍तानी में टीम पहले दौर से बाहर हो गई. 2007 में उन्‍होंने अपना चौथा वर्ल्‍ड कप खेला, लेकिन अगले ही साल खेल को अलविदा कह दिया.

शॉन पोलक ने खेले 108 टेस्‍ट और 303 वनडे

अपने करियर में शॉन पोलक ने कई बेहतरीन रिकॉर्ड बनाए. उन्‍होंने तब 9वें नंबर पर उतरते हुए सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट शतक लगाने का कीर्तिमान बनाया तो बिना शतक के 189 वनडे पारियां खेलने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. इतना ही नहीं पोलक टेस्‍ट क्रिकेट में 99 रन पर नाबाद रहने वाले पहले कप्‍तान भी बने. पोलक ने साउथ अफ्रीका के लिए 108 टेस्‍ट मैच खेले. इनमें उन्‍होंने 32.31 की औसत से 2 शतक और 16 अर्धशतकों के साथ 3781 रन बनाए. टेस्‍ट क्रिकेट में उनके नाम 421 विकेट भी दर्ज हैं. वहीं 303 वनडे में पोलक के बल्‍ले से 26.45 की औसत से 3519 रन निकले. इसमें 1 शतक और 14 पचासे जमाए. वनडे क्रिकेट में पोलक ने 393 बल्‍लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है. टी20 प्रारूप में भी शॉन पोलक ने अपना जलवा बिखेरते हुए 12 मुकाबलों में 86 रन बनाए तो 15 विकेट भी अपने खाते में डाले.