मुंबई में भारी बारिश, सड़कों पर भरा पानी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

 मुंबई. मुंबई (Mumbai) में गुरुवार रात से शुरू हुई बारिश (Rain) के चलते वडाला, सायन और गांधी मार्केट की सड़कों पर पानी भर गया है. मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में अगले 24 घंटों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश और कुछ स्‍थानों पर मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. ऐसे में मुंबई की स्थिति अभी और खराब हो सकती है.


मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, पालघर और आसपास के इलाकों में पिछले तीन घंटों से भारी बारिश हो रही है, जिसके कारण सड़कों पर पानी भर गया है. सड़क पर जलभराव होने के कारण बसों का रूट बदल दिया गया है और लोकल ट्रेनों में देरी हो रही है.  ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे के साथ ही अब वेस्‍टर्न एक्‍सप्रेसव हाईवे पर भी भारी जाम लग गया है. तेज बारिश के कारण दहिसर चेक नाका पर भी लंबा जाम देखा जा रहा है, वहीं मौसम विभाग के अनुसार आज दिनभर होने वाली बारिश से लोगों की मुसीबत और बढ़ेगी.

बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने पिछले दिनों बारिश के चलते जारी किए गए ऑरेंज अलर्ट को बदलकर रेड अलर्ट कर दिया है. मौसम वैज्ञानिक आर. के. जेनमानी ने कहा कि मुंबई में जिस तरह से बारिश हो रही है और आगे के पूर्वानुमान को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है. मंगलवार से मुंबई में रुक-रुककर बारिश हो रही है, जिसके कारण कई इलाकों में पानी भर गया है.



भारत मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के एस होसलीकर के अनुसार, मीरा रोड में 73 मिमी, जुहू में 136 मिमी, महालक्ष्मी 56.5 मिमी, सांता क्रूज़ में 25.1, बंदर 141 मिमी भयंदर 53 मिमी और दहिसर में 76.5 मिमी बारिश हुई है. बता दें कि मुंबई में 1 जून से अब तक कुल 1291.8 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से लगभग 48 प्रतिशत अधिक है. पिछले एक हफ्ते में ही मुंबई में लगभग 302 मिमी बारिश हुई, जो सामान्य से 77 प्रतिशत अधिक है.


मध्य रेलवे के सीपीआरओ ने कहा है कि कुर्ला-विद्याविहार के पास भारी बारिश और जलभराव के कारण ट्रेनें 20-25 मिनट देरी से चल रही हैं. स्लो लाइन ट्रैफिक b/w कुर्ला-विद्याविहार को फास्ट लाइन पर डायवर्ट किया गया है. हार्बर लाइन भी 20-25 मिनट देरी से चल रही है. ट्रांस-हार्बर लाइन यातायात सुचारू रूप से चल रहा है.