ICC टी20 वर्ल्ड कप ग्रुप की टीमों का ऐलान आज, सेरेमनी के लिए सौरव गांगुली पहुंचे ओमान

 नई दिल्ली. सभी की निगाहें आज ओमान में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) के ड्रॉ पर होंगी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और बोर्ड के सचिव जय शाह (Jay Shah) इस इवेंट के लिए ओमान में हैं. बताया जा रहा है कि सेरेमनी की शुरुआत दोपहर 3.30 बजे होगी. आयोजन में बीसीसीआई की जोड़ी के साथ आईसीसी के अधिकारी भी होंगे. इस इवेंट में केवल टी 20 विश्व कप के ड्रॉ का खुलासा होगा, जबकि सटीक मैच कार्यक्रम की घोषणा एक सप्ताह के समय में की जाएगी.


ऐसे में सभी की निगाहें उन समूहों पर होंगी, जिनमें भारत और पाकिस्तान (दो कट्टर प्रतिद्वंद्वी) आकर्षित होते हैं. खासकर जब से वे द्विपक्षीय प्रतियोगिताओं में एक-दूसरे के खिलाफ नहीं खेलते हैं. यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि टूर्नामेंट के पहले दौर में क्वॉलिफाइंग इवेंट होने की संभावना है, जहां आठ टीमें पहले से क्वॉलिफाई कर चुकी हैं, जबकि चार टीमें क्वॉलिफायर के लिए ज्वॉइन करेंगी.


मुख्य दौर में जगह बनाने के लिए आठ टीमें हैं: बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पापुआ न्यू गिनी. टी20 वर्ल्ड कप 17 सितंबर से यूएई और ओमान में शुरू होगा, लेकिन इसका आयोजन बीसीसीआई करेगा. दरअसल, यह आयोजन पहले भारत में होने वाला था, लेकिन कुछ महीने पहले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के सत्र के बीच में निलंबन ने बोर्ड को स्थल बदलने के लिए मजबूर कर दिया.


हालांकि भारत में कोविड-19 की स्थिति फिलहाल काफी नियंत्रण में है, लेकिन सितंबर-अक्टूबर में देश में वायरस की तीसरी लहर आने की आशंका जताई जा रही है. टी20 विश्व कप भी उसी समय के आसपास होने वाला है. ऐसे में भारत में इस आयोजन की मेजबानी करने का निर्णय बहुत जोखिम भरा माना गया था.