2022 तक सेल को 3 गुना बढ़ाने के लिए Okinawa ने बनाया प्लान, अभी 38 हजार की छूट पर खरीद सकते हैं इलेक्ट्रिक स्कूटर

 देश की प्रमुख दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी ओकिनावा ऑटोटेक ने गुजरात में अपने किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटरों से बाजार के बड़े हिस्से पर पकड़ बनाने की बड़ी योजना का ऐलान किया है. गुजरात एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी का सदस्य होने के नाते कंपनी ने राज्य में तेजी से अपनाए जा रहे ईवी के लिए भी योगदान करने की योजना बनाई है. फिलहाल ओकिनावा की डीलरशिप का एक मजबूत नेटवर्क है जिसे इसने चालू वित्त वर्ष के अंत तक 50 फीसदी तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है.

गुजरात में कंपनी का उपभोक्ता आधार 5,000 से अधिक है और वर्ष 2022 तक यह तीन गुना हो जाने की अपेक्षा करती है. ओकिनावा समस्त भारत में अपने जिन हाई स्पीड स्कूटरों के साथ बड़ी छलांग लगाने जा रही है, उनमें इसकी संपूर्ण रेंज में ओकिनावा रिज प्लस, ओकिनावा प्रेज प्रो और ओकिनावा आईप्रेज प्लस शामिल हैं. इन सभी स्कूटरों में सभी तरह के उपभोक्ताओं की संपूर्ण सुरक्षा का ख्याल रखते हुए एंटी—थेफ्ट सेंसर, साइड स्टैंड सेंसर, कीलेस एंट्री और ‘फाइंड माई स्कूटर’ लोकेशन ट्रैकर जैसी स्मार्ट विशेषताएं शामिल हैं. कंपनी ने 1 जुलाई 2021 से ओकिनावा प्रेज प्रो की कीमत 84,795 रुपये से घटाकर 57,848 रुपये, ओकिनावा रिज प्लस की कीमत 69,000 से घटाकर 44,391 रुपये तथा ओकिनावा आईप्रेज प्लस की कीमत 1,17600 रुपये से घटाकर 79,708 रुपये कर दी है जिससे यह अधिक किफायती ब्रांड बन गया है.

इस बारे में ओकिनावा ऑटोटेक के एमडी और संस्थापक जीतेंद्र शर्मा ने बताया, ‘राज्य सरकार ने निचले तबके से लेकर सभी तरह के खरीदारों को इलेक्ट्रिक दोपहिया रखने और इसका लाभ उठाने के लिए एक असाधारण कदम उठाया है. प्रदेश सरकार ने अगले चार साल में सड़कों पर दो लाख इलेक्ट्रिक वाहन उतारने का लक्ष्य रखा है. सरकार को यह लक्ष्य हासिल करने में मदद करने के लिए हम इस क्षेत्र में अपनी उपस्थिति और पकड़ भी मजबूत कर रहे हैं.’

यह लक्ष्य हासिल करने के लिए ओकिनावा ने कई बैंकों, एबीएफसी, फिनटेक कंपनी, लीजिंग एंड रिटेल कंपनियों के साथ गठजोड़ किया है. कंपनी का लक्ष्य हर साधारण जनता के पास आसानी से ओकिनावा स्कूटर पहुंचाने का है. ओकिनावा की पहचान सभी तरह के उपभोक्ताओं को इसके सभी रेंज के उत्पादों और इनकी बिक्री के बाद सेवाएं देने के तौर पर है.

ओकिनावा ग्राहकों को अपने घर, ऑफिस तथा अन्य सुविधाजनक ठिकानों पर आसानी से चार्जिंग सुविधा देने की दिशा में अग्रसर है और यह चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर ग्राहकों की निर्भरता खत्म कर रही है. ओकिनावा के सभी स्कूटर डिटैचेबल (अलग किए जाने योग्य) लिथियम—आयन बैटरियों से लैस हैं जिससे किसी भी मानक इलेक्ट्रिक स्विच का इस्तेमाल करते हुए इन्हें चार्ज किया जा सकता है. इसे चार्ज करना मोबाइल फोन को चार्ज करने जैसा ही सरल है.