6 घंटे के लिए बंद रहेगी मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग सेवाएं, देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक ने खुद बताया कारण

 अगर आप भी देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक ( HDFC Bank ) के ग्राहक हैं और नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए जरुरी खबर है. दरअसल एचडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों को मैसेज भेज कर ई मेल के जरिए और भी दूसरे माध्यम से ये जानकारी मुहैया करा रही है कि दो दिन बाद बैंक की दो अहम सेवाएं 6 घंटे के लिए बंद रहेगी.

एचडीएफसी बैंक ने अपने ई मेल मैसेज में बताया है कि इस दौरान बैंक का शिड्यूल मेटेंनेस का काम होगा. इसलिए 18 जुलाई को रात 12 बजे से 6 बजे के बीच नेट बैकिंग और मोबाइल बैंकिंग सर्विसेज बंद रहेंगी. इस दौरान अगर कोई ग्राहक इन सेवाओं का लाभ उठाना चाहता है तो वो नहीं मिल पाएगा. बैंक ने इसके लिए खेद जताया है.

मार्केट कैप 8.26 लाख करोड़ के पार

मार्केट कैप के लिहाज से एचडीएफसी बैंक देश का सबसे बड़ा निजी बैंक है. बैंक का मौजूदा मार्केट कैप 8.26 लाख करोड़ के करीब पहुंच चुका है. एचडीएफसी बैंक ने आईसीआईसीआई बैंक को पछाड़कर देश के सबसे बड़े निजी बैंक बनने का गौरव हासिल किया. इस बैंक में करीब 1.16 लाख से ज्यादा कर्मचारी है.

बैंक बदल रहा रणनीति

इससे पहले बैंक के नए चीफ शशि जगदीशन ने पिछले महीने की शुरूआत में ही कहा था कि बैंक में कई सारे बदलाव की तैयारी हो रही है. जिसका असर लोन की तेजी में भी देखा जा रहा है. बैंक में बदलाव को लेकर शशि जगदीशन ने कहा था ‘‘हम बेहतरीन प्रतिभा और प्रौद्योगिकी तथा डिजिटल रूपांतरण के दम पर वृद्धि के इंजन तैयार कर रहे हैं, ताकि आने वाले अवसरों का पूरा लाभ उठाया जा सके.’’ इस पहल को आंतरिक रूप से ‘प्रोजेक्ट फ्यूचर-रेडी’ नाम दिया गया है.

ग्राहकों को मिल रहा लाभ

बैंक की तरफ से एक बयान में कहा गया था कि आने वाले समय में विभिन्न ग्राहक क्षेत्रों में अवसरों का पूरा लाभ उठाने के लिए केंद्रित व्यावसायिक कार्यक्षेत्र और वितरण चैनलों का गठन किया गया है. बैंक के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक जगदीशन ने कहा, ‘‘मुझे यकीन है कि यह संरचना आवश्यक रणनीतिक और निष्पादन क्षमता तैयार करेगी, जिसकी पूरे भारत में खुदरा, वाणिज्यिक (एमएसएमई) और कॉरपोरेट क्षेत्रों में अपने ग्राहकों की सेवा करने के लिए हमें जरूरत है.’