T20 World Cup 2021: ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका मुसीबत में, पहले ही दौर से बाहर होने का खतरा

 नई दिल्ली. आईसीसी ने 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के ग्रुपों का ऐलान कर दिया है. सुपर 12 में 2 ग्रुप  (T20 World Cup Groups) बनाए गए हैं जिसके दूसरे ग्रुप में भारत-पाकिस्तान की टीमें हैं. इनके अलावा न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीम भी इसी ग्रुप में हैं. वहीं राउंड 1 से क्वालिफाई करने वाली ग्रुप ए और ग्रुप बी की दूसरी टीम भी इसी ग्रुप में होंगी. सुपर 12 राउंड के ग्रुप 1 को अगर ग्रुप ऑफ डेथ कहा जाए तो गलत नहीं होगा. क्योंकि इस ग्रुप में चार ऐसी टीमें हैं जो अपने दिन पर कमाल का क्रिकेट खेलती हैं. ग्रुप 1 में ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें हैं.


सुपर 12 राउंड में ऑस्ट्रेलिया (Australia) और साउथ अफ्रीकी टीम (South Africa) की मुसीबत बढ़ गई हैं क्योंकि दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज और टी20 क्रिकेट में सबसे आक्रामक खेल दिखाने वाली इंग्लैंड की टीम इसी ग्रुप में है. ऑस्ट्रेलिया की मौजूदा टी20 टीम इतनी मजबूत नहीं है. हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वेस्टइंडीज में लगातार तीन मैच गंवाकर सीरीज भी गंवा दी.


मुश्किल में ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका
वैसे ऑस्ट्रेलिया के कई बड़े टी20 खिलाड़ी आराम कर रहे हैं. जिनमें ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोयनिस भी शामिल हैं. लेकिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी भी पहले जैसी मजबूत नहीं दिखाई देती, जिसका फायदा वेस्टइंडीज, इंग्लैंड की टीमें उठा सकती हैं. साउथ अफ्रीकी टीम का भी ऐसा ही हाल है. बेहद कमजोर बैटिंग लाइनअप के चलते ये टीम पहले ही दौर से बाहर हो सकती है. आइए जानते हैं ग्रुप 1 की टीमों का पिछले एक साल में कैसा रिकॉर्ड रहा है. पिछले एक साल के रिकॉर्ड की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने 15 में से 10 टी20 मैच गंवाए हैं और महज 5 मुकाबलों में ही उसे जीत मिली है.

वैसे पिछले एक साल में वेस्टइंडीज का रिकॉर्ड भी कुछ खास नहीं रहा है. वेस्टइंडीज ने 15 में से 7 टी20 मैच गंवाए हैं, 7 में जीत मिली और 1 मैच बेनतीजा रहा. इंग्लैंड का टी20 प्रदर्शन जोरदार रहा है. एक साल में इंग्लैंड ने 17 में से 11 टी20 जीते हैं और उसे सिर्फ 5 में हार मिली है एक मैच बेनतीजा रहा. साउथ अफ्रीका का प्रदर्शन टी20 क्रिकेट में बिलकुल ऑस्ट्रेलिया जैसा ही है. इस टीम ने भी पिछले एक साल में 15 में से 10 मैच गंवाए हैं और 5 में उसे जीत नसीब हुई है.


टी20 वर्ल्ड कप 2021 के नियमों के मुताबिक हर ग्रुप की टॉप 2 टीमें सेमीफाइनल में रहेंगी. ऐसे में ग्रुप 1 में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका को बेहतरीन प्रदर्शन रना होगा तभी वो इंग्लैंड और वेस्टइंडीज जैसी मजबूत टी20 टीमों को हराकर अंतिम 4 में जगह बना पाएंगी.