T20 World Cup में भी भारत के सामने पाकिस्तान पस्त, हर बार टीम इंडिया ने निकाला दम, ऐसा हुआ है हाल

 क्रिकेट फैंस को जिस खबर का बेसब्री से इंतजार था, वो शुक्रवार 16 जुलाई को आ ही गई. अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप 2021 के लिए आईसीसी ने ग्रुपों का ऐलान कर दिया है. इसका सबसे खास आकर्षण है सुपर-12 का ग्रुप-2, जिसमें भारत और पाकिस्तान को एक साथ रखा गया है. यानी रोमांच का पूरा तड़का. मैच किस दिन होगा, फिलहाल ये तारीख तो अभी सामने नहीं आई है, लेकिन इंतजार शुरू हो गया है. ऐसे में भारत और पाकिस्तान की टी20 विश्व कप में हुई पिछली टक्करों के बारे में आपको बता देते हैं.भारत और पाकिस्तान अभी तक टी20 विश्व कप में 5 बार टकराए हैं और जाहिर तौर पर हर बार भारत ही जीता है. इसमें भी 4 बार ग्रुप स्टेज में ही भिड़ंत हुई है. पहली टक्कर 2007 में हुए पहले टी20 विश्व कप में हुई थी, जहां भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 141 रन बनाए थे. जवाब में पाकिस्तान भी 141 रन बना सका था. मैच टाई हुआ. उस वक्त सुपर ओवर की जगह बॉल आउट का नियम था, जिसमें भारत के तीनों गेंदबाजों ने विकेट पर गेंद मारी, जबकि पाकिस्तानी गेंदबाज ऐसा नहीं कर पाए और भारत जीत गया. 

सबसे बड़ी टक्कर 2007 विश्व कप में ही हुई, जब दोनों टीमें फाइनल में भिड़ीं. एमएस धोनी की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने इस बार भी पहले बल्लेबाजी की और ओपनर गौतम गंभीर के शानदार 75 रनों की मदद से 157 रन बनाए. जवाब में मिस्बाह उल हक की 43 रनों की मदद से पाकिस्तान लक्ष्य हासिल करने के करीब आ गया था, लेकिन आखिरी ओवर में जोगिंदर शर्मा के सामने उन्होंने अपना विकेट गंवा दिया और भारत ने मैच जीतने के साथ ही खिताब भी अपने नाम किया. भारत के लिए इरफान पठान ने 3 बड़े विकेट हासिल किए थे.

टी20 विश्व कप में तीसरी बार भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 2012 में हुआ. ग्रुप-2 के मुकाबले में लक्ष्मीपति बालाजी के 3 और युवराज सिंह-रविचंद्रन अश्विन के 2-2 विकेटों की मदद से भारत ने पाकिस्तान को सिर्फ 128 रनों पर ढेर कर दिया. फिर टीम के युवा बल्लेबाज विराट कोहली ने शानदार अर्धशतक जमाया और 78 रनों की नाबाद पारी खेलते हुए 8 विकेट से जीत दिलाई. कोहली ने इस मैच में पाकिस्तानी कप्तान मोहम्मद हफीज का विकेट भी झटका था. 

इसके बाद एक बार फिर 2014 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान ग्रुप-2 में ही थे. इस बार भी भारत ने पाकिस्तान को 130 के छोटे स्कोर पर ही रोक दिया. लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने किफायती गेंदबाजी की और 2 विकेट हासिल किए. जवाब में विराट कोहली (36) और सुरेश रैना (35) की नाबाद पारियों और साझेदारियों की मदद से भारत ने 7 विकेट से जीत दर्ज की. 

भारत और पाकिस्तान 2016 टी20 विश्व कप में भी भिड़े थे. ये विश्व कप भारत में ही हुआ था और मुकाबला हुआ था ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स में. 18 ओवरों के इस मैच में भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान को सिर्फ 118 रनों पर ही रोक दिया. पिछले मैचों की तरह इस बार भी भारतीय बैटिंग के स्टार रहे विराट कोहली, जिन्होंने सिर्फ 37 गेंदों में 55 रनों की नाबाद पारी खेली और भारत को लगातार पांचवीं जीत दिलाई.