मॉनसून पर गुड न्यूज: अगले एक सप्ताह में उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में होगी भारी बारिश

 नयी दिल्ली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून के फिर से सक्रिय होने के बाद उत्तरी क्षेत्र सहित देश के कई हिस्सों में अगले छह-सात दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होगी. विभाग ने कहा कि 17 से 20 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है. उसने कहा कि 18 से 20 जुलाई तक पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश होने का अनुमान है. इसके अलावा 18 जुलाई को दिल्ली में भारी बारिश की संभावना है.


विभाग ने कहा कि 18 जुलाई को उत्तर प्रदेश में, 19 जुलाई को जम्मू में और 18 और 19 जुलाई को उत्तराखंड में भी भारी बारिश का अनुमान है. उसने कहा, ‘‘अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात, मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की आशंका और बारिश होने का अनुमान है. ’’


महाराष्ट्र, केरल समेत इन राज्यों में भी बारिश की संभावना
अगले छह-सात दिनों के दौरान गुजरात को छोड़कर पश्चिमी तट और पश्चिमी प्रायद्वीपीय भारत के शेष हिस्सों में व्यापक बारिश होने की संभावना है. विभाग ने कहा कि इसी अवधि के दौरान कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों, कर्नाटक, केरल में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है.
विभाग ने कहा कि पूर्वोत्तर भारत में भी भारी बारिश का अनुमान है.

 
राजधानी दिल्ली में जारी किया गया ऑरेंज अलर्ट
दिल्ली में रविवार को भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इतना ही नहीं तेज हवाओं को देखते हुए राजधानी में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार वाली हवाओं के साथ दिल्ली के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. इसके लिए मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है.

दिल्ली के लोगों के लिए मानसूनी मौसम अब पूरी तरह से शुरू हो चुका है. बुधवार के दिन भी दिल्ली के रिज और पीतमपुरा मौसम केंद्र में भारी बारिश दर्ज की गई थी.