TOP 10 Sports News : गांगुली को इंग्लैंड में सीरीज जीत की उम्मीद, शिवम दुबे ने गर्लफ्रेंड अंजुम खान से रचाई शादी

 नई दिल्ली. पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने उम्मीद जताई है कि टीम इंडिया इंग्लैंड में होने वाली पांच मैचों की आगामी टेस्ट सीरीज जीत सकती है. उन्होंने कहा कि महज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में हार के आधार पर आप टीम को खराब नहीं मान सकते. टीम इंडिया के ऑलराउंडर शिवम दुबे शादी के बंधन में बंध गए हैं. उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड अंजुम खान से शादी रचाई, जिस दौरान उन्होंने मुस्लिम रिवाज भी निभाए. स्टार वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ओलंपिक खेलों के लिए टोक्यो पहुंच गई हैं.

पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने उम्मीद जताई है कि टीम इंडिया इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीत सकती है. उन्होंने कहा कि महज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार के आधार पर आप टीम को खराब नहीं मान सकते. गांगुली ने न्यूज18 के साथ बातचीत में कहा, ‘टीम इंडिया बेहतरीन क्रिकेट खेलेगी. एक मैच से टीम खराब या अच्छी नहीं होती. ये लंबी सीरीज है और दोनों टीमों के पास जीतने का मौका है.’ सौरव गांगुली ने टीम इंडिया की ओपनिंग के मुद्दे पर टिप्पणी से इनकार कर दिया. गांगुली ने कहा कि शुभमन गिल की चोट के बाद कौन ओपनिंग करेगा ये फैसला टीम मैनेजमेंट करेगा वो इसपर कुछ नहीं कहना चाहते.
दिग्गज फुटबॉलर लियोनल मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीना ने हाल ही में कोपा अमेरिका कप पर कब्जा जमाया था. हालांकि, इस जीत के बावजूद फुटबॉल की दुनिया में मेसी की कमाई पर कोई खास असर नहीं पड़ा. उल्टा वो अपने फुटबॉल क्लब बार्सिलोना के लिए आधी सैलरी पर खेलेंगे. रिपोर्ट्स के मुताबिक मेसी ने बार्सिलोना से पांच साल का नया करार किया है, जो 2026 में खत्म होगा. इस करार के तहत उन्हें पहले के मुकाबले आधी सैलरी मिलेगी.
टीम इंडिया के ऑलराउंडर शिवम दुबे शादी के बंधन में बंध गए हैं. उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड अंजुम खान से शादी रचाई. शिवम दुबे ने इस खुशखबरी की जानकारी सोशल मीडिया पर तस्वीरें पोस्ट कर दी. उन्होंने मुस्लिम रीति-रिवाज भी निभाए और पत्नी अंजुम खान के साथ दुआ मांगी. शिवम दुबे ने अपनी शादी की फोटो शेयर करते हुए लिखा- ‘हमने प्यार किया जो कि प्यार से ज्यादा था. और अब यहीं से हमारी शुरुआत होती है.’
शीर्ष भारतीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू 23 जुलाई से शुरू होने वाले आगामी ओलंपिक खेलों के लिए अमेरिका में अपने प्रशिक्षण केन्द्र से टोक्यो पहुंच गईं. ओलंपिक में भारत की इकलौती वेटलिफ्टर चानू, राष्ट्रीय कोच विजय शर्मा और सहायक कोच संदीप कुमार के साथ अमेरिका के सेंट लुइस में 50 दिवसीय अभ्यास के बाद टोक्यो पहुंची हैं. मीराबाई चानू ने इंस्टाग्राम पर टोक्यो के खेल गांव से अपनी तस्वीर भी शेयर की जिसमें वह मास्क लगाए नजर आ रही हैं.
भारत के पूर्व दिग्गज ओपनर गौतम गंभीर का मानना है कि भारत को वर्ल्ड कप जीते काफी समय हो गया है और अब उसे टी20 विश्व कप में नए सिरे से अपने अभियान का आगाज करना चाहिए. भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीता और फिर 2011 में वनडे विश्व कप में भी चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. गौतम गंभीर इन दोनों ही विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे. उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स से कहा, ‘यह बेहद खास था (2007 टी20 विश्व कप टीम का हिस्सा होना) लेकिन अब मैं इसके बारे में भूल गया हूं. सच कहूं तो भारत को इससे आगे बढ़ने की जरूरत है. 2007, यह 13-14 साल पहले की बात है और मुझे लगता है कि हमें 2007 और 2011 (वनडे वर्ल्ड कप) को भूलकर नए सिरे से शुरुआत करने की जरूरत है.’
भारत-इंग्लैंड सीरीज से पहले ऋषभ पंत और थ्रोडाउन विशेषज्ञ दयानंद जारानी कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं. वहीं, गेंदबाजी कोच भरत अरुण, रिजर्व विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा और स्टैंडबाय ओपनर अभिमन्यु ईश्वरन को आइसोलेशन में रखा गया है. ये तीनों दयानंद के संपर्क में आए थे. हालांकि संक्रमण के स्रोत को ट्रैक करना असंभव है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि पंत जब डेंटिस्ट (दांतों का डॉक्टर) के पास गए थे तो वहीं संक्रमित हुए थे. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, पंत 5 और 6 जुलाई को डेंटिस्ट के पास गए थे. इसी दौरान भारतीय टीम के खिलाड़ियों, स्टॉफ और उनके परिवारों को कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया था.
पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर अब्दुल रज्जाक को महिला विरोधी टिप्पणी के लिए जमकर लताड़ पड़ी है. उन्होंने अपने ही देश की महिला क्रिकेटर निदा डार के सामने ही विवादास्पद बयान दिया. 41 वर्षीय रज्जाक ने निदा के हेयरस्टाइल पर भी कमेंट किया. इसके बाद सोशल मीडिया पर उनका वीडियो वायरल हो गया जिसके बाद 343 अंतरराष्ट्रीय मैचों का अनुभव रखने वाले इस खिलाड़ी को सोशल मीडिया पर ही लोगों ने जमकर लताड़ लगाई है.
भारतीय खिलाड़ी सुमित नागल टोक्यो ओलंपिक के पुरुष एकल वर्ग में खेल सकेंगे. भारतीय टेनिस महासंघ ने एआईटीए को इसकी पुष्टि की है. हरियाणा के झज्जर से ताल्लुक रखने वाले नागल की 14 जून को रैंकिंग 144 थी जो टोक्यो ओलंपिक में सीधे प्रवेश का आधार थी. प्रजनेश गुणेश्वरन रैंकिंग में 148वें स्थान पर होने के कारण टोक्यो का टिकट नहीं कटा सके. वहीं, युकीं भांबरी चोट के कारण बाहर हो गए हैं.
टोक्यो ओलंपिक के शुरू होने में अब सात दिन ही बचे हैं. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ (IOC) के अध्यक्ष थॉमस बाक ने खिलाड़ियों को चेतावनी दी है. उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि वो ओलंपिक पोडियम का अपने निजी विचारों और राजनीतिक प्रदर्शन या विरोध के तौर पर इस्तेमाल ना करें. आईओसी ने इसी महीने ओलंपिक चार्टर के रूल 50 में ढील दी थी. इस नियम के तहत पहले एथलीटों को किसी भी तरह के विरोध-प्रदर्शन की मनाही थी. लेकिन अब वो मैदान पर अपनी खुशी जताने के लिए इशारा कर सकते हैं.
पूर्व लेग स्पिनर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन युवा लेग स्पिनर राहुल चाहर के सकारात्मक रवैये और गेंदबाजी में विविधताओं से प्रभावित हैं और वह श्रीलंका दौरे पर सीमित ओवरों की सीरीज के दौरान इस गेंदबाज के प्रदर्शन पर नजर रखेंगे. भारत के लिए तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले 21 वर्षीय चाहर को श्रीलंका दौरे की वनडे टीम में भी शामिल किया गया है और वह रविवार से शुरू हो रही आगामी तीन मैचों की सीरीज में 50 ओवर के फॉर्मेट में पदार्पण कर सकते हैं.