ENG vs PAK: पाकिस्तान के सबसे बड़े T20 स्कोर के आगे इंग्लैंड का निकला दम, लिविंगस्टोन का रिकॉर्डतोड़ शतक भी पड़ा कम

 वनडे सीरीज का नतीजा चाहे जो भी रहा हो. भले ही वहां इंग्लैंड (England) ने पाकिस्तान (Pakistan) का दिवाला निकाल दिया हो. उसका क्लीन स्वीप किया हो. लेकिन, T20 सीरीज की कहानी कुछ और है. यहां पाकिस्तान की शुरुआत धांसू रही है. फॉर्मेट और इंग्लैंड का कप्तान बदलते ही पाकिस्तान का खेल बदला बदला दिखा है. T20 सीरीज के पहले ही मैच में पाकिस्तान ने अपने सबसे बड़े स्कोर की स्क्रिप्ट लिखते हुए, इंग्लैंड का दम निकाल दिया. साल भर भी नहीं बीते थे पाकिस्तान को अपना सबसे बड़ा T20 स्कोर बनाए कि अब उसने उससे भी बड़ा T20 स्कोर बना डाला. इंग्लैंड के बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन (Liam Livingstone) ने तूफानी शतक जड़ा. इस शतक ने कई रिकॉर्ड गटक लिए. पर पाकिस्तान के सबसे बड़े स्कोर के आगे इस शतक का जोश भी ठंडा पड़ गया. नतीजा, पहले T20 में इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा. वहीं 3 T20 की सीरीज में पाकिस्तान ने 1-0 की बढ़त ले ली है.

पाकिस्तान ने पहले T20 में इंग्लैंड को 31 रन से हराया. मुकाबले में पहले पाकिस्तान ने बल्लेबाजी की. बाबर आजम (Babar Azam) और मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) ने उसके लिए विस्फोटक शुरुआत की. दोनों ने इतनी तेजी से रन बरसाए कि 15वें ओवर के पूरा होने से पहले ही पाकिस्तान 150 रन की दहलीज पार गया. विकेटकीपर बल्लेबाज रिजवान ने 41 गेंदों पर 63 रन बनाए तो बाबर आजम ने 3 छक्कों के साथ 49 गेंदों पर 85 रन की पारी खेली. इसके बाद पाकिस्तान के मिडिल ऑर्डर में मकसूद ने 19 रन, हफीज ने 25 रन और फखर ने 24 रन बनाए. इस तरह से पाकिस्तान पहले T20 में 20 ओवर में 6 विकेट पर 232 रन बनाने में कामयाब रहा, जो कि उसका सबसे बड़ा स्कोर है. इससे पहले उसका सबसे बड़ा स्कोर 205 रन का था, जो उसने इसी साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ 204 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बनाया था.

इंग्लैंड की खराब शुरुआत बनीं हार की वजह

पाकिस्तान के सबसे बड़े T20 स्कोर के आगे इंग्लैंड की जैसी शुरुआत होनी चाहिए वैसी हुई नहीं. क्योंकि अगर हुई होती तो इंग्लैंड बिल्कुल जीत जाता. मतलब बल्लेबाजी में खराब शुरुआत ही इंग्लैंड की हार की सबसे बड़ी वजह रही. इंग्लैंड ने 100 रन के अंदर टॉप के अपने 4 विकेट गंवाए. हालांकि, इसके बाद मिडिल ऑर्डर में लियाम लिविंगस्टोन का तूफान देखने को मिला तो लगा कि इंग्लैंड जीत जाएगा. लेकिन, 27 साल के इस बल्लेबाज का मचाया तूफान भी थोड़ा कम पड़ गया.

लिविंगस्टोन का रिकॉर्डतोड़ शतक बेकार

लियाम लिविंगस्टोन ने रिकॉर्डतोड़ शतक जड़ा. उन्होंने 239.53 की स्ट्राइक रेट से खेली अपनी पारी में 43 गेंदों पर 103 रन बनाए, जिसमें 9 छक्के और 6 चौके शामिल रहे. ये T20 इंटरनेशनल में किसी भी इंग्लिश बल्लेबाज के बल्ले से निकला सबसे तेज शतक है. वो T20 की एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले इंग्लिश बल्लेबाज बन गए हैं. इतना ही नहीं इस पारी के बाद लिविंगस्टोन पाकिस्तान के खिलाफ T20 इंटरनेशनल में शतक ठोकने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं.

इंग्लैेंड 201 रन पर ढेर, अफरीदी ने लिए 3 विकेट

मतलब एक विस्फोटक पारी खेलकर लिविंगस्टोन ने रिकॉर्ड तो खूब तोड़े पर अपनी टीम के लिए जीत से नाता नहीं जोड़ सके. उनके आउट होने के बाद इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज विकेट पर जम नहीं सका. नतीजा ये हुआ कि पूरी इंग्लैंड टीम पाकिस्तान की गेंदबाजी के आगे धराशायी हो गई और 19.2 ओवरों में 201 रन बनाकर डगआउट लौट गई. पाकिस्तान की ओर से शाहीन शाह अफरीदी गेंद से हीरो बने , जिन्होंने 3.2 ओवर में 30 रन देकर 3 बल्लेबाजों को आउट किया.