Jio के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब JioTV के जरिए घर बैठे देखें अमरनाथ जी की आरती और JioMeet पर करवाएं पूजा

 कोरोना महामारी के कारण श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (SASB) ने इस साल की अमरनाथ यात्रा को रद्द कर दिया है जिसके कारण भक्त इस पवित्र तीर्थयात्रा में भाग नहीं ले सकते हैं. इसलिए रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों के लिए एक शानदार ऑफर पेश किया है जिसमें सभी भक्त घर बैठे ही अमराथ जी के दर्शन कर सकते हैं और JioTV पर अमरनाथ जी की लाइव आरती का आनंद ले सकते हैं.

इसके लिए JioTV पर एक डेडीकेटेड चैनल दिया गया है. इसके अलावा ग्राहक JioMeet के जरिए वर्चुअल हवन और पूजा में भी भाग ले सकते हैं और अपने नाम पर पूजा करवा सकते हैं. इन चीजों के अलावा कंपनी ने JioSaavn पर Chalo Amarnath नाम से एक डेडीकेटेड भजन प्लेलिस्ट भी तैयार किया है और JioChat पर Amarnath Darshan Channel के जरिए लाइव दर्शन, आरती टाइमिंग्स आदि की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे घर बैठे अमरनाथ जी के दर्शन कर सकते हैं और दान भी दे सकते हैं…

कंपनी ने जियो टीवी पर “Shri Amarnath ji Shrine Board” दर्शन चैनल को इंट्रोड्यूस किया है. इसपे यूजर्स स्पेसिफिक टाइम पर आरती देख सकते हैं और अन्य समय पर रिकॉर्डेड वर्जन का मजा ले सकते हैं. इसके साथ ही भक्त अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप JioMeet के जरिए लाइव पूजा, लाइव हवन आदि भी करा सकते हैं. मतलब JioMeet पर भक्तों को एक ऐसा वर्चुअल पूजाघर मिलेगा जिसमें भक्त के अलावा श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के पुजारी भी वर्चुअली मौजूद होंगे. पूजा या हवन पुजारी द्वारा पवित्र गुफा में भक्त के ‘नाम’ और ‘गोत्र’ के उच्चारण के साथ की जाएगी. ‘मंत्रों और श्लोकों’ के साथ होने वाली वर्चुअल पूजा का अहसास ऐसा होगा जैसै अमरनाथ गुफा में लिंग के सामने बैठ कर ही पूजन की जा रही हो.

JioMeet के जरिए करवा सकते हैं पूजा

वर्चुअल लाइव पूजा को बोर्ड की वेबसाइट www.shriamarnathjishrine.com और बोर्ड के मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से बुक किया जा सकता है. एक बार बुकिंग प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, भक्तों को JioMeet पर एक लिंक भेजा जाएगा और वे अपने विशिष्ट बुकिंग समय पर इसमें शामिल हो सकेंगे.

आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर प्रशासन ने इस वर्ष कोरोना के कारण अमरनाथ यात्रा रद्द करने का फैसला लिया था. यह लगातार दूसरा साल है जब अमरनाथ यात्रा को रद्द किया गया है. बाबा के भक्तों को दर्शन न कर पाने का मलाल न रहे इसलिए कठिन परिस्थितियों और खराब मौसम के बावजूद रिलायंस जियो ने कुछ ही दिनों में लाइव स्ट्रीमिंग के लिए जरूरी बुनियादी ढ़ाचा खड़ा कर लिया. बैंडविड्थ के लिए अमरनाथ जी के बेस कैंप बालटाल से अमरनाथ गुफा तक कई किलोमीटर का फाइबर केबल डाला गया है.

अन्य यूजर्स भी कर सकेंगे लाइव दर्शन

जियो के ग्राहकों के साथ अन्य यूजर्स भी अमरनाथ जी के दर्शनों का लाभ उठा सकेंगे. रिलायंस जियो ने जियोचैट पर ‘अमरनाथ दर्शन चैनल’ बनाया है. प्ले स्टोर्स पर मुफ्त में उपलब्ध जियोचैट ऐप के इस चैनल की मार्फत दुनिया के किसी भी कोने में रहने वाला भक्त अब आसानी से बाबा बर्फानी के लाइव दर्शन कर सकेगा. श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड, जियोचैट के इस चैनल का इस्तेमाल अपने अनुयायियों को सूचना देने, लाइव आरती का समय बताने, दान पद्धति आदि का विवरण और प्रसाद की होम डिलीवरी आदि की जानकारी देने के लिए करेगा.