वनडे में डेब्‍यू करते हुए बनाया हाहाकारी वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, धोनी-कोहली सब इस खिलाड़ी से पीछे

 पहले आप दुनिया के बड़े से बड़े बल्‍लेबाजों के नाम ले लीजिए. उसमें सचिन तेंदुलकर को भी रखिए और रिकी पोंटिंग को भी. कुमार संगकारा को भी रखिए और महेंद्र सिंह धोनी को भी. चर्चा तो विराट कोहली से लेकर एबी डिविलियर्स की होनी चाहिए. अब ये लिस्‍ट तो और लंबी हो सकती है, लेकिन उसकी जरूरत नहीं है. वो इसलिए क्‍योंकि वनडे क्रिकेट की दुनिया में करियर की उच्‍चतम औसत का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड इनमें से किसी खिलाड़ी के खाते में नहीं है. बल्कि ये कीर्तिमान एक ऐसे खिलाड़ी के नाम दर्ज है जिसने अपनी जिंदगी में सिर्फ एक ही वनडे मुकाबला खेला है. आज यानी 17 जुलाई को इस खिलाड़ी का जन्‍मदिन होता है. साल 1960 में ये पैदा हुआ था. जानते हैं इस खिलाड़ी का बल्‍लेबाजी औसत कितने का था. चलिए इस खबर में बताते हैं.

इंग्‍लैंड (England Cricket Team) के दाएं हाथ के बल्‍लेबाज और लेग स्पिन गेंदबाजी करने वाले किम बार्नेट (Kim Barnett) ही वो खिलाड़ी हैं जिनके बल्‍लेबाजी औसत के आसपास कोई भी क्रिकेटर नहीं है. वैसे एक मैच को आकलन का आधार बनाना कहीं से भी जायज तो नहीं है लेकिन आंकड़े तो फिर आंकड़े ही हैं. तो आंकड़े ये कहते हैं कि किम ने इंग्‍लैंड के लिए 4 सितंबर 1988 को खेले गए मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ ओवल के मैदान पर वनडे क्रिकेट का आगाज किया था. इस मैच में बार्नेट ने तीसरे नंबर पर उतरते हुए 146 गेंद पर 84 रन की पारी खेली. खास बात ये है कि इस दौरान उन्‍होंने एक भी चौका या छक्‍का नहीं लगाया. बार्नेट रनआउट होकर पवेलियन लौटे. इसके बाद वो कभी वनडे मैच नहीं खेले और इस तरह उनका औसत 84 का रहा. जबकि मौजूदा समय में कोहली का औसत 50 से थोड़ा ही ज्‍यादा है.

28 हजार से ज्‍यादा रन और 61 शतक

इस मैच में श्रीलंका से मिले 243 रन के लक्ष्‍य को इंग्‍लैंड की टीम ने 52.4 ओवर में पांच विकेट खोकर 14 गेंद शेष रहते हुए हासिल कर लिया. तब वनडे मुकाबला 60 ओवर का होता था. किम बार्नेट को इस मैच में मैन ऑफ द मैच का पुरस्‍कार मिला. किम ने एक वनडे के अलावा इंग्‍लैंड के लिए 4 टेस्‍ट मैच भी खेले. इनमें उन्‍होंने 29.57 के औसत से 207 रन बनाए. उच्‍चतम स्‍कोर 80 रन रहा. जहां तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट की बात है तो उन्‍होंने 479 मैचों में 40.38 के औसत से 28593 रन बनाए. इसमें 61 शतक और 153 अर्धशतक शामिल हैं. इनमें उच्‍चतम स्‍कोर नाबाद 239 रन का रहा. लिस्‍ट ए क्रिकेट में किम ने 525 मुकाबले खेले और 34.89 के औसत से 15564 रन बनाए. 17 शतक और 92 अर्धशतक भी इसमें जुड़े. गेंदबाजी में भी किम ने हाथ आजमाए और 479 प्रथम श्रेणी मैचों में 188 और 525 लिस्‍ट ए मैचों में 113 रन बनाए.