48 साल में 42 मैच खेलने के बाद जीता पहला टेस्‍ट, जानिए किस टीम ने किसे दी मात

 किसी भी टीम के किसी भी देश के दौरे पर अक्‍सर इन बातों का जिक्र होता है कि दोनों टीमों के बीच हेड टू हेड रिकॉर्ड क्‍या है. मतलब ये कि आखिर दोनों टीमों के बीच कितने मैच हुए और किसने कितने मुकाबलों में बाजी मारी. खैर, आपके लिए एक चौंकाने वाली खबर और है हमारे पास. वो ये कि क्रिकेट की एक टीम ऐसी भी है जिसे अपनी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ पहली जीत हासिल करने में 5-10 साल नहीं लगे बल्कि पूरे के पूरे 48 साल का फासला तय करना पड़ा. ये तो हुई उस वक्‍त की बात जिसमें ये उपलब्धि हासिल की गई. अब आपको बताते हैं उन मुकाबलों के बारे में जिन्‍हें पार करते हुए जीत की वो घड़ी आई. तो आपको बता दें कि इस टीम को ये पहली जीत हासिल करने में 48 साल के अलावा 42 मुकाबले भी लगे. आइए, बताते हैं आपको ये दिलचस्‍प कहानी.

दरअसल, इस जीत का जिक्र इसलिए हो रहा है क्‍योंकि न्‍यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) की टीम ने इंग्‍लैंड (England Cricket Team) के खिलाफ ये ऐतिहासिक जीत जिस खिलाड़ी की कप्‍तानी में हासिल की, आज यानी 17 जुलाई को उसका जन्‍मदिन है. न्‍यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर मार्क बर्गेस (Mark Burgess) का जन्‍म 17 जुलाई 1944 को हुआ था. बर्गेस ने अपने 50 टेस्‍ट के करियर में शतक तो पांच ही बनाए लेकिन साल 1977-78 में वेलिंगटन टेस्‍ट में इंग्‍लैंड के खिलाफ जो जीत मिली उसने उन्‍हें क्रिकेट इतिहास में हमेशा के लिए अमर कर दिया.

पहली बार कप्‍तान बने और रच दिया इतिहास

न्‍यूजीलैंड और इंग्‍लैंड के बीच ये मैच 10 से 15 फरवरी 1978 को वेलिंगटन में हुआ. बर्गेस अपने करियर में केवल पांच बार विजयी टीम का हिस्‍सा रहे. लेकिन इनमें से एक जीत वो थी जब वो पहली बार कप्‍तान बने थे. वो घटना इसी मैच की है. न्‍यूजीलैंड ने इस मैच में 228 रन बनाए. जॉन राइट ने 55 तो बेवन कांगडन ने 44 रन बनाए. कप्‍तान बर्गेस 9 रन ही बना सके. इंग्‍लैंड के लिए क्रिस ओल्‍ड ने 6 विकेट चटकाए. जवाब में इंग्‍लैंड ने कप्‍तान ज्‍यॉफ बायकॉट के 77 रनों की बदौलत पहली पारी में 215 रन बनाए. रिचर्ड हेडली ने चार और रिचर्ड कोलिंग ने तीन विकेट लिए.

64 रन पर ढेर हो गई इंग्‍लैंड की पूरी टीम

न्‍यूजीलैंड की टीम ने दूसरी पारी में 123 रन बनाए. बॉब विलिस ने पांच विकेट लेकर टीम को समेट दिया. इसके बाद इंग्‍लैंड को 137 रन का लक्ष्‍य मिला. हालांकि लक्ष्‍य अधिक नहीं था लेकिन न्‍यूजीलैंड के गेंदबाजों के मन में कुछ और चल रहा था. इंग्‍लैंड की पूरी टीम 64 रनों पर सिमट गई. रिचर्ड हेडली ने छह विकेट लिए. इस तरह 48 साल में 42 मैचों के बाद न्‍यूजीलैंड ने इंग्‍लैंड पर पहली जीत दर्ज की. मार्क बर्गेस ने 50 टेस्‍ट में 31.20 के औसत से 5 शतक व 14 अर्धशतकों की बदौलत 2684 रन बनाए. वहीं 26 वनडे में उनके बल्‍ले से 16.80 की औसत से 336 रन निकले.