LPG Gas Cylinder: बिना एड्रेस प्रूफ के भी खरीद सकते हैं गैस सिलेंडर, जानिए कैसे करें अप्लाई?

 नई दिल्ली. अगर आप एलपीजी कनेक्शन (LPG Gas Cylinder) लेने का सोच रहे हैं और आपने पास एड्रेस प्रूफ नहीं है तो भी आप सिलेंडर खरीद सकते हैं. आपको बता कुछ समय पहले तक यह नियम था कि जिन लोगों के पास कोई एड्रेस प्रूफ हो, वे ही रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडर ले सकते थे, लेकिन देश की सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) ने आम लोगों को राहत देते हुए रसोई गैस पर एड्रेस की बाध्यता को खत्म कर दिया है. यानी कि आप बिना एड्रेस प्रूफ के भी गैस ले सकते हैं. चलिए जानते हैं इसका तरीका…


यहां से खरीद सकते हैं सिलेंडर
ग्राहक अपने शहर या अपने एरिया के पास के इंडेन गैस डिस्ट्रीब्यूटर या प्वाइंट ऑफ सेल पर जाकर 5 किलो का रसोई गैस सिलेंडर खरीद सकते हैं. इसके लिए आपको कोई भी डॉक्यूमेंट नहीं देना है. बस आपको सिलेंडर की कीमत देना है और सिलेंडर घर ले जाना है. इंडेन का 5 किला का सिलेंडर इंडेन के सेलिंग प्वाइंट से भरवाया जा सकता है. ये सिलेंडर BIS प्रमाणित होते हैं.


कैसे वापिस कर सकते हैं सिलेंडर
यदि आप शहर छोड़कर जा रहे हैं या गैसे सिलेंडर किसी भी कारण से इंडेन के सेलिंग प्वाइंट पर वापिस कर सकते हैं. 5 साल में वापिस करने पर सिलेंडर की कीमत का 50 फीसदी वापिस मिल जाएगा और 5 साल के बाद वापिस करने पर 100 रुपये मिल जाएंगे.

घर बैठे करें बुक
आप एजेंसी से खरीदने के अलावा रीफिल के लिए बुक भी कर सकते हैं. बुक करने का तरीका भी काफी आसान है. इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है, यानी कि घर बैठे सिलेंडर बुक किया जा सकता है. इंडेन ने इसके लिए खास नंबर जारी किया है जो 8454955555 है. देश के किसी कोने से इस नंबर पर मिस्ड कॉल से आप छोटा सिलेंडर बुक करा सकते हैं. आप चाहें तो व्हाट्सऐप के जरिये भी सिलेंडर बुक कर सकते हैं. रीफिल टाइप कर आप 7588888824 नंबर पर मैसेज कर दें, आपका सिलेंडर बुक हो जाएगा. 7718955555 पर फोन करके भी सिलेंडर बुक करा सकते हैं.