SBI ने करोड़ों ग्राहकों को जारी किया अलर्ट, 10 हजार रुपये के जुर्माने से बचना है तो आज ही पूरा करें ये काम

 भारतीय स्‍टेट बैंक ने देश के करोड़ों बैंक ग्राहकों के लिए एक खास अलर्ट जारी किया है. अगर आपके पास भी बैंक अकाउंट हैं और बड़े ट्रांजैक्‍शन करते हैं तो आपको इसपर विशेष ध्‍यान देना चाहिए. एसबीआई ने कहा है कि पैन और आधार लिंक करना अनिवार्य है. ऐसे में अगर किसी ने अपना पैन और आधार लिंक नहीं कराया है तो वे जल्‍द से जल्‍द से इसे पूरा कर लें. इसके लिए अंतिम तारीख 30 सितंबर 2021 तय की गई है.

अगर कोई व्‍यक्ति 30 सितंबर 2021 से पहले अपना पैन और आधार नहीं लिंक कराया है तो उनका पैन इनऑपरेटिव हो जाएगा. इसके बाद वे कई तरह के वित्‍तीय लेनदेन भी नहीं कर पाएंगे. ऐसे में हर किसी के लिए पैन और आधार लिंक करना हर किसी के लिए जरूरी है. इनकम टैक्‍स की वेबसाइट पर जाकर आप आसानी से दोनों डॉक्‍युमेंट्स लिंक कर सकते हैं.

भारतीय स्‍टेट बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट में लिखा, ‘हम ग्राहकों को पैन और आधार लिंक करने की सलाह देते हैं तो ताकि उन्‍हें बैंकिंग सर्विस मिलने में कोई असुविधा न हो.’

10,000 रुपये तक जुर्माना

पैन कार्ड इनएक्टिव होने पर जुर्माना तक अदा करना पड़ सकता है. पैन कार्ड को एक्टिव करने के लिए 1000 रुपए तक की लेट फीस देनी पड़ सकती है. अगर किसी का पैन इनएक्टिव हो गया है तो उस पर भी जुर्माने का प्रावधान है. इनऐक्टिव होने पर ऐसा मान लिया जाएगा कि कानून के मुताबिक पैन को कोट नहीं किया गया. ऐसे में आप पर आयकर कानून के सेक्शन 272B के अंतर्गत 10,000 रुपये का जुर्माना लग सकता है.

सरकार की तरफ से आधार को पैन से लिंक करने की समय सीमा कई बार बढ़ाई गई है. इससे पहले इसे 30 जून 2021 तक किया गया था. लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के बीच राहत प्रदान करने के लिए अंतिम तिथि को फिर से बढ़ाकर अब 30 सितंबर 2021 तक कर दिया गया है.

क्‍या है पैन और आधार लिंक करने का प्रोसेस

आयकर रिटर्न ई-फाइलिंग की नई वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/ पर लॉग ऑन करें. यहां पर आपको एक जगह ‘लिंक आधार’ विकल्प मिलेगा. आपको इसी लिंक पर क्लिक करना है. इसके बाद पैन, आधार नंबर दर्ज करें. इसके बाद आधार-पैन लिंक का स्टेटस चेक करें.

अगर लिंक नहीं है तो अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हैं तो आपको ‘Your PAN is linked to Aadhaar Number’ ये मैसेज नजर आएगा. अगर आपने अभी तक आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक नहीं किया है तो आपको अपनी डिटेल्स भरनी होंगी और आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा.