शिखर धवन की टी20 वर्ल्ड कप के लिए जगह पक्की नहीं! श्रीलंका सीरीज ने खतरा बढ़ाया

 नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) जल्द मैदान पर वापसी करने वाली है. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी में युवा टीम श्रीलंका के दौरे पर है. टीम को वहां (India vs Sri lanka) 6 मुकाबले खेलने हैं. पहला वनडे मैच 18 जुलाई रविवार को होना है. मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के बाद टीम इंडिया श्रीलंका में टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेलेगी. यह टी20 वर्ल्ड कप से पहले अंतिम टी20 सीरीज भी है. वर्ल्ड कप के मुकाबले अक्टूबर-नवंबर में यूएई में होने हैं.


श्रीलंका दौरे के लिए भले ही शिखर धवन को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया हो, लेकिन उनकी जगह टी20 टीम में पक्की नहीं मानी जा सकती. इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के पहले मैच के बाद धवन को अंतिम 4 मैच में मौका नहीं मिला था. धवन ने पहले मैच में 4 रन बनाए थे. हालांकि वनडे में शिखर धवन ने जोरदार वापसी की थी. तीन में से 2 मैच में अर्धशतक लगाए थे.


श्रीलंका दौरे से बढ़ेगा खतरा

इंग्लैंड सीरीज के बाद विराट कोहली ने कहा था कि वे टी20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कर सकते हैं. ऐसे में धवन कहां खेलेंगे. केएल राहुल पहले से ओपनिंग के लिए उपलब्ध हैं. बतौर ओपनर सिर्फ रोहित शर्मा की ही जगह पक्की है. ऐसे में यदि पृथ्वी शॉ बतौर ओपनर श्रीलंका में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो टी20 वर्ल्ड कप में उन्हें किसकी जगह टीम में शामिल किया जाएगा.

ईशान किशन कहां जाएंगे

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में ईशान किशन को बतौर ओपनर मौका दिया गया था. उन्होंने पहले ही मैच अर्धशतक लगाया था. हालांकि वर्ल्ड कप के लिए उन्हें बतौर ओपनर जगह मिलना मुश्किल है. तीसरे टी20 में ईशान नंबर-3 पर उतरे जबकि चौथे मैच में सूर्यकुमार को नंबर-3 पर मौका मिला. सूर्यकुमार ने अर्धशतक लगाकर खुद को साबित किया. अंतिम टी20 में कप्तान विराट कोहली खुद ओपिनंग करने गए और नाबाद 80 रन की पारी खेली.

धवन के लिए कुछ नहीं बदला

शिखर धवन के लिए इंग्लैंड सीरीज के बाद कुछ नहीं बदला है. सीनियर खिलाड़ी अभी इंग्लैंड दौरे पर हैं. ऐसे में उन्हें बतौर सीनियर खिलाड़ी श्रीलंका दौरे के लिए टीम की कमान दी गई है. टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में जगह पक्की करने के लिए उन्हें श्रीलंका दौरे पर अच्छा प्रदर्शन करना होगा. इसके अलावा यूएई में आईपील के बचे मुकाबले भी होने हैं. वहां भी धवन को यह प्रदर्शन बरकरार रखना होगा. लेकिन मुश्किल ये है कि अगर पृथ्वी शॉ दोनों जगह अच्छा फॉर्म बरकरार रखते हैं तो क्या उन्हें टी20 वर्ल्ड कप टीम में जगह मिलेगी, यह देखना दिलचस्प होगा.