बिहार में एक और रेलखंड पर बाढ़ के पानी का खतरा! एक ट्रेन कैंसिल, 4 को किया डायवर्ट… सफर से पहले यहां देखें लिस्ट

 बिहार के समस्तीपुर रेल मंडल के अंतर्गत पड़ने वाले दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड के मुक्तापुर-समस्तीपुर स्टेशन (डाउन लाइन) के बीच रेल पुल संख्‍या 01 पर बाढ़ का पानी बढ़ता जा रहा है. बढ़ते जलस्तर को देखते हुए यात्री सुरक्षा को लेकर समस्तीपुर-मुक्तापुर के मध्य डाउन पर रेल परिचालन स्थगित कर दिया गया है .

पूर्व मध्य रेलवे की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, डाउन लाइन पर रेल परिचालन स्थगित किए जाने के कारण जयनगर- भागलपुर स्पेशल ट्रेन कैंसिल कर दी गई है. वहीं 4 अन्‍य ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है, जबकि कुछ ट्रेनों आंशिक समापन किया गया है.

बता दें कि मॉनसून की बारिश के साथ ही गंगा और इसकी सहायक नदियों में पानी का स्तर बढ़ने लगा है. नेपाल से सटे बिहार में तो गंगा के साथ कोसी नदी का भी जलस्तर भी बढ़ता जा रहा है. राज्य के कई इलाकों में रेल ट्रैक के पास पानी बढ़ने लगा है और इससे ट्रैक के प्रभावित होने का खतरा है. इसे देखते हुए रेलवे एहतियात बरतते हुए लगातार जरूरी कदम उठा रहा है.

🔸 कैंसिल की गई ट्रेन

10 जुलाई 2021 को जयनगर से खुलने वाली गाड़ी संख्या 05554 जयनगर- भागलपुर स्पेशल ट्रेन का परिचालन रद्द रहेगा.

🔸 मार्ग परिवर्तन (डायवर्सन):

  • 10 जुलाई 2021 को जयनगर से खुलने वाली गाड़ी संख्या 01062 जयनगर-लोकमान्य तिलक टर्मिनल स्पेशल ट्रेन अपने नियमित मार्ग दरभंगा-समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर के बदले परिवर्तित मार्ग दरभंगा-सीतामढ़ी- मुजफ्फरपुर होकर चलाई जाएगी.
  • 10 जुलाई 2021 को जयनगर से खुलने वाली गाड़ी संख्या 03186 जयनगर-सियालदह स्पेशल ट्रेन अपने नियमित मार्ग दरभंगा-समस्तीपुर के बदले परिवर्तित मार्ग दरभंगा- सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर होकर चलाई जाएगी.
  • 10 जुलाई 2021 को दरभंगा से खुलने वाली गाडी संख्या 05211 दरभंगा-अमृतसर स्पेशल ट्रेन अपने नियमित मार्ग दरभंगा-समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज के बदले परिवर्तित मार्ग दरभंगा-सीतामढ़ी-सिकटा-नरकटियागंज होकर चलाई जाएगी.
  • 10 जुलाई 2021 को रक्सौल से खुलने वाली गाड़ी संख्या 03044 रक्सौल-हावड़ा स्पेशल ट्रेन अपने नियमित मार्ग सीतामढ़ी-दरभंगा-समस्तीपुर के बदले परिवर्तित मार्ग सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर होकर चलाई जाएगी.

🔸 आंशिक समापन:

10 जुलाई 2021 को राजेंद्रनगर टर्मिनल से खुलने वाली गाड़ी संख्या 03226 राजेन्द्र नगर टर्मिनल-जयनगर स्पेशल ट्रेन का आंशिक समापन समस्तीपुर स्टेशन पर किया जायेगा . इस प्रकार समस्तीपुर और जयनगर के मध्य आज इस ट्रेन का परिचालन रद्द रहेगा.

🔸 आंशिक प्रस्थान

10 जुलाई 2021 को जयनगर से खुलने वाली गाड़ी सख्ंया 03225 जयनगर-राजेन्द्र नगर टर्मिनल स्पेशल ट्रेन समस्तीपुर स्टेशन से ही राजेन्द्र नगर टर्मिनल के लिए प्रस्थान करेगी . इस प्रकार जयगनर और समस्तीपुर के मध्य आज इस ट्रेन का परिचालन रद्द रहेगा.

(नोट: ट्रेनों के साथ मेंशन की गई तारीख… ट्रेन के खुलने की तारीख है.आगे ट्रेनों के कैंसिलेशन या डायवर्सन के बारे में रेलवे की ओर से बाद में बताया जाएगा. )

15 अक्टूबर तक अलर्ट मोड पर है रेलवे

मॉनसून के दौरान भारी बारिश या बाढ़ के मद्देनजर पूर्व मध्य रेल 12 मई से 15 अक्टूबर तक अलर्ट मोड पर रहता है. राजेश कुमार ने बताया कि बारिश के दौरान रेल पुलों और रेलवे ट्रैकों के आस-पास जल-जमाव नहीं हो, इसके लिए समुचित प्रबंध किए गए हैं. साथ ही अधिकारियों की देख-रेख में लगातार इसकी निगरानी भी की जा रही है.

बाढ़ जैसी इमरजेंसी वाली स्थिति से निपटने के लिए पूर्व मध्य रेल द्वारा चयनित स्टेशनों पर पत्थरों के बोल्डर, स्टोन डस्ट, सीमेंट की खाली बोरियां, बांस-बल्ली आदि पर्याप्त मात्रा में तैयार रखे गए हैं. सभी कल्वर्ट की सफाई की गई है. सभी रेल पुलों पर बारिश के पानी के पैमाने के लिए डेंजर लेवल बनाए गए हैं. ताकि सुरक्षित रेल परिचालन हेतु तत्काल कदम उठाया जा सके.