Top 10 Sports News : सूर्यकुमार यादव करेंगे वनडे डेब्यू, विंडीज से टी20 सीरीज हारा ऑस्ट्रेलिया

 नई दिल्ली. भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज से सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) वनडे डेब्यू करेंगे. कोलंबो के आर.प्रेमदासा स्टेडियम में दोनों टीमें आज 18 जुलाई को पहले वनडे (IND vs SL 1st ODI) में आमने-सामने होंगी. ऑस्ट्रेलिया को वेस्टइंडीज ने पांचवें और अंतिम टी20 मैच (AUS vs WI) में 16 रन से हराया जिससे सीरीज में 4-1 से शानदार जीत दर्ज की. श्रीलंका के नये कप्तान दासुन शनाका (Dasun Shanaka) ने कहा है कि तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत और उनकी टीम के बीच मुकाबला बराबरी का होगा.

भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का आगाज आज यानी रविवार 18 जुलाई से होगा. भारतीय टीम में कई युवा खिलाड़ी हैं जो इस सीरीज में पहली बार वनडे क्रिकेट खेलते दिखाई दे सकते हैं. इन्हीं खिलाड़ियों में एक नाम दाएं हाथ के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का भी है जो भारत के लिए टी20 डेब्यू तो कर चुके हैं लेकिन अभी उनका वनडे क्रिकेट में पहला मैच खेलना बाकी है. सूर्यकुमार यादव श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे मैच की प्लेइंग इलेवन में शामिल होने वाले हैं. इस सीरीज के लिए कप्तान बने शिखर धवन ने इस बात की पुष्टि की. इस दौरे पर तीन-तीन मैचों की वनडे और टी20 सीरीज खेली जाएगी.
वेस्टइंडीज ने पांचवें और अंतिम टी20 में ऑस्ट्रेलिया को 16 रन से हराया. इसके साथ विंडीज टीम ने सीरीज पर 4-1 से कब्जा किया. वेस्टइंडीज की जीत को इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण माना जा सकता है, क्योंकि इस साल अक्टूबर-नवंबर में यूएई में टी20 वर्ल्ड कप होना है. विंडीज ने सबसे ज्यादा दो बार खिताब जीता है. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया की टीम अब तक वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सकी है. पांच मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों ने जहां 58 छक्के लगाए. वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी सिर्फ 26 छक्के लगाए सके. विंडीज टीम ने सीरीज में दो बार 190 रन से अधिक का स्कोर बनाया. ऑस्ट्रेलिया की टीम एक बार भी ऐसा नहीं कर सकी.
टीम इंडिया के टेस्ट ओपनर रोहित शर्मा इंग्लैंड की मेजबानी में होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की तैयारियों में जुटे हैं. 20 दिन की छुट्टियां मनाकर लौटे रोहित शर्मा अब जमकर बल्लेबाजी प्रैक्टिस कर रहे हैं. डरहम में लगातार दूसरे दिन टीम इंडिया ने अभ्यास किया और कप्तान विराट कोहली से लेकर चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल और रोहित शर्मा ने काफी समय नेट्स पर बिताया. रोहित शर्मा अपनी नेट प्रैक्टिस से काफी खुश नजर आए और इसका इशारा उन्होंने ट्वीट कर किया. रोहित ने लिखा- हाथ में बल्ला और बल्ले के बीच से निकली गेंद, इसका Feel ही अलग है. शुक्रवार को भी रोहित शर्मा ने हिंदी में ट्वीट कर सुर्खियां बटोरी थी.
श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने कहा है कि तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत और उनकी टीम के बीच मुकाबला बराबरी का होगा. शनाका ने सीरीज शुरू होने से एक दिन पहले कहा कि उनकी टीम और जीत की दावेदार भारत के बीच बराबरी का मुकाबला होगा क्योंकि मेहमान टीम में कई नए खिलाड़ी हैं. युवा खिलाड़ियों के साथ श्रीलंका दौरे पर आई भारतीय टीम में छह नए खिलाड़ी शामिल हैं.
टीम इंडिया के ऑलराउंडर शिवम दुबे ने 16 जुलाई को शादी रचा ली. उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड अंजुम खान के साथ मुस्लिम और हिंदू रीति-रिवाज से विवाह किया. शिवम दुबे ने शादी के एक दिन बाद कुछ और तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं जिसमें वो अपनी पत्नी की मांग भरते दिखाई दे रहे हैं. शिवम ने अंजुम खान की मांग भरते हुए लिखा- जिंदगी तब खूबसूरत होती है जब जिंदगी को खूबसूरत बनाने वाली साथ हो.
इंग्लैंड के क्रिकेटर जेसन रॉय अपने नए हेयरस्टाइल और बालों के रंग को लेकर चर्चा में हैं. उनके ब्लीच किए हुए बालों के सफेद रंग ने सभी का ध्यान खींचा है. इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच टी20 सीरीज के दौरान इंग्लैंड के बल्लेबाज जेसन रॉय नए हेयरस्टाइल के साथ नजर आए हैं. जेसन रॉय को पाकिस्तान के खिलाफ टी20 मैच से पहले प्रैक्टिस करते देखा गया. उनकी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई जिसमें वह ब्लीच किए हुए बालों को सफेद रंग में कलर किए नजर आ रहे हैं. उनकी एक तस्वीर आईसीसी ने भी ट्वीट की. इसके बाद तो लोगों ने उनके बालों के रंग को लेकर कमेंट किए.
पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर यूट्यूब चैनल पर अकसर अपनी टीम की आलोचना करते नजर आते हैं. जब भी पाकिस्तान की टीम हारती है शोएब अख्तर उसकी कमियां गिनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते लेकिन शनिवार को कुछ और ही देखने को मिला. पाकिस्तानी टीम को खराब बताने वाले शोएब अख्तर ने उसे बेस्ट टी20 टीम बता दिया, जिसके बाद फैंस ने उन्हें जमकर ट्रोल किया. फैंस ने उन्हें दुनिया का सबसे दोगले इंसान तक बता दिया. दरअसल पाकिस्तान के वनडे सीरीज में 0-3 से हारने के बाद शोएब अख्तर ने इस टीम को बिना स्टार की टीम करार दिया था. साथ ही उन्होंने ये तक कह दिया था कि इस तरह अगर पाकिस्तान टीम खेलती रही तो मुल्क में कोई क्रिकेट देखेगा तक नहीं लेकिन जैसे ही टी20 सीरीज के पहले मैच में पाकिस्तान को इंग्लैंड पर जीत मिली, शोएब अख्तर ने उसकी जमकर तारीफ शुरू कर दी.
पूर्व भारतीय क्रिकेटर वसीम जाफर ने भारत-श्रीलंका सीरीज के विजेता की भविष्यवाणी की है. उन्होंने भरोसा जताया है कि भारतीय टीम इस सीरीज में अव्वल ही साबित होगी. शिखर धवन के नेतृत्व में टीम इंडिया तीन-तीन मैचों की वनडे और टी20 सीरीज खेलेगी. टीम में अधिकांश खिलाड़ी युवा हैं लेकिन उन्होंने दुनिया की सबसे प्रसिद्ध टी20 लीग आईपीएल में अपनी काबिलियत को साबित किया है. धवन के अलावा पेसर भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पंड्या कुछ ऐसे नाम हैं, जो कमाल दिखा सकते हैं.
बांग्लादेश ने जिम्बाब्वे को पहले वनडे मुकाबले में 155 रनों से मात दी. बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 276 रन बनाए थे. ओपनर लिटन दास ने 114 गेंदों में आठ चौकों की मदद से 102 रनों की पारी खेली. लक्ष्य का पीछा करते हुए जिम्बाब्वे की पूरी टीम 121 रन पर सिमट गई. शाकिब ने 30 रन देकर पांच विकेट लिए. बाएं हाथ के इस स्पिनर ने वनडे करियर में तीसरी बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया. शाकिब ने नाम अब 213 वनडे मैचों में 274 विकेट हो गए हैं. शाकिब जिम्बाब्वे के कप्तान ब्रेंडन टेलर का विकेट लेते ही वनडे में बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने तेज गेंदबाज मशरफे मुर्तजा को पीछे छोड़ा जिनके नाम 220 वनडे मैचों में 270 विकेट दर्ज हैं.
टोक्यो में 23 जुलाई से होने वाले ओलंपिक खेलों में रिकॉर्ड 125 भारतीय खिलाड़ी उतर रहे हैं. यह ओलंपिक खेलों में सबसे बड़ा भारतीय दल है. 8 अगस्त तक चलने वाले ओलंपिक गेम्स में भारतीय खिलाड़ी 18 खेलों में दमखम दिखाएंगे. ओलंपिक यानी खेलों का महाकुंभ, लेकिन आज तक कोई भारतीय खिलाड़ी एथलेटिक्स में मेडल नहीं जीत सका है. एथलेटिक्स में भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है. गेम्स में हमें अब तक सिर्फ दो सिल्वर मेडल मिले हैं. वो भी किसी भारतीय ने नहीं बल्कि इंग्लिश खिलाड़ी ने दिलाया है. पेरिस में 1900 में हुए ओलंपिक के दौरान भारत में अंग्रेजों का शासन था. नॉर्मन प्रिचार्ड ब्रिटेन के थे. उन्होंने पेरिस ओलंपिक में 200 मीटर रेस और 200 मीटर हर्डल्स में सिल्वर मेडल जीता था. इसके बाद आज तक कोई भारतीय एथलेटिक्स में मेडल नहीं जीत सका है. 2016 तक 172 खिलाड़ी एथलेटिक्स में ओलंपिक में उतर चुके हैं. इसमें 119 पुरुष और 53 महिला खिलाड़ी हैं.