रन चुराते वक्त लुढ़का बल्लेबाज, रूट की टीम ने घायल समझ रनआउट का ख्याल छोड़ा, फिर उसी ने छेड़ दिया! VIDEO

 क्रिकेट को जेन्टलमैन गेम क्यों कहते हैं, इसका सबसे सटीक प्रमाण इंग्लैंड में खेले एक T20 मुकाबले में देखने को मिला. इस मुकाबले में खेल भावना अपने चरम पर दिखी. हालांकि, इसके बदले खेल भावना दिखाने वाली टीम को गंभीर परिणाम भुगतने पड़े. वाकया इंग्लैंड में चल रहे T20 ब्लास्ट में खेले मुकाबले का है. लैंकाशर और यॉर्कशर की टीमें आमने सामने थी. जो रूट इस मैच में यॉर्कशर की कप्तानी कर रहे थे. लैंकाशर की टीम लक्ष्य का पीछा कर रही थी, तभी विकेटों के बीच कुछ ऐसा दिखा जो क्रिकेट की छवि के लिए तो अच्छा था. पर टारगेट को डिफेंड कर रही टीम यॉर्कशर के लिए उतना ही बुरा साबित हुआ.

दरअसल, मुकाबले के दौरान लैंकाशर के दो बल्लेबाज ल्यूक वेल्स और स्टीवन क्रॉफ्ट क्रीज पर बल्लेबाजी कर रहे थे. वेल्स जब 27 रन पर थे, तब उन्होंने एक शॉट खेला और उस पर सिंगल के लिए भागे. इसी दौरान नॉन-स्ट्राइकर एंड से भागते हुए लैंकाशर के बल्लेबाज स्टीवन क्रॉफ्ट लड़खड़ाकर धड़ाम से विकेटों के बीच गिर पड़े. उनकी जांघों की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया. वो दर्द से कराह रहे थे. लैंकाशर का ये रन कंप्लीट नहीं हुआ था. यॉर्कशर की टीम चाहती तो उन्हें आउट कर सकती थी. लेकिन जो रूट की इस टीम ने ऐसा नहीं कर खेल भावना की मिसाल पेश की.

जिसे रनआउट से छोड़ा, उसी ने छेड़ दिया!

हालांकि, मैच में यॉर्कशर की टीम को इस खेलभावना की बड़ी कीमत चुकानी पड़ी. उसे ये मुकाबला 4 विकेट से गंवाना पड़ा. और, इसकी एक बड़ी वजह बने स्टीवन क्रॉफ्ट. यानी जिसे रूट की कंपनी ने रनआउट से छोड़ा उसी ने लैंकाशर की जीत का तराना छेड़ दिया . क्रॉफ्ट ने मैच में आखिर तक नाबाद रहते हुए 26 रन बनाए.  वहीं उनके साथ खेल रहे एक और बल्लेबाज ल्यूक वेल्स ने 30 रन की पारी खेली.

लैंकाशर ने 6 गेंद पहले मारा मैदान

यॉर्कशर ने मैच में पहले बल्लेबाजी की थी और उसकी पूरी टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 128 रन बनाकर ढेर हो गई थी. जवाब में 129 रन के मिले लक्ष्य को लैंकाशर ने 19 ओवर खत्म होते ही हासिल कर लिया. उसने ये मैच 6 गेंद पहले जीता, जिसका जश्न भी ड्रेसिंग रूम में खूब मना.