महिलाओं के लिए फायदेमंद है LIC की ये स्कीम, रोजाना सिर्फ 29 रुपए बचाकर पाएं साढ़े तीन लाख से ज्यादा

 महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं स्वावलंबी बनाने के मकदस से एलआईसी आधा​रशिला नाम से एक प्लान चलाता है. इसके तहत 8 से 55 साल तक की महिलाएं निवेश कर सकती हैं. स्कीम की खास बात यह है कि इसमें छोटी रकम से निवेश कर बड़ा अमाउंट हासिल किया जा सकता है. लिहाजा आप रोजाना महज 29 रुपए बचाकर करीब 3.97 लाख रुपए तक पा सकती हैं. सकती हैं.

एलआईसी की ये पॉलिसी सुरक्षा के साथ बेहतर कवरेज भी देती है. इसमें मैच्योरिटी पर बीमाधारक को एक निर्धारित राशि का भुगतान किया जाता है. वहीं अगर व्यक्ति की मृत्यु पहले हो जाती है आपके परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. इसमें न्यूनतम बीमित रकम 75,000 और अधिकतम 3,00,000 रुपए है. जबकि पॉलिसी अवधि 10 से 20 वर्ष के लिए होती है.

योजना का मकसद

LIC की आधार शिला एक ऐसी पॉलिसी है, जो खासकर महिलाओं के लिए बनाई गई है. यह पॉलिसी उन महिलाओं के लिए तैयार की गई है, जिनके पास यूआईडीएआई (UIDAI) द्वारा जारी आधार कार्ड (Aadhaar Card) है. यह एक गारंटीड रिटर्न एंडोमेंट प्लान है. इसमें आपको बोनस की सुविधा का लाभ दिया जाता है. इस योजना में आपको एक ही समय पर सुरक्षा के साथ बचत की भी सुविधा मिलेगी. इसमें निवेश के लिए एलआईसी ब्रांच या एजेंट से संपर्क किया जा सकता है.

मैच्योरिटी पर पाएं लाखों

अगर कोई महिला 31 वर्ष की उम्र में पॉलिसी लेती है और इसमें 20 साल तक रोजाना 29 रुपए जमा करती है तो पहले साल का प्रीमियम 4.5 फीसदी टैक्स के साथ 10,959 रुपए बनेगा. जबकि अगला प्रीमियम 2.25 फीसदी के साथ 10,723 रुपए होगा. ऐसे में कुल 214696 रुपए जमा करने होंगे. आप प्रीमियम मासिक, तिमाही या छमाही आधार पर जमा कर सकते हैं. 20 साल बाद आपको मैच्योरिटी पर 3.97 लाख रुपए मिलेंगे.

15 दिनों में कैंसल करा सकती हैं पॉलिसी

अगर पॉलिसी लेने के बाद कोई इसे कैंसल कराना चाहे तो एलआईसी इसकी भी सुविधा देती है. इसके तहत आप प्लान लेने के बाद 15 दिन के अंदर कैंसल करा सकती हैं.