IND vs SL: शिखर धवन ने बतौर कप्तान पहले ही मैच में जड़ा अर्धशतक, टीम इंडिया ने श्रीलंका को रौंदा

कोलंबो. टीम इंडिया (Team India) ने श्रीलंका दौरे पर जीत के साथ आगाज किया है. पहले वनडे में (India vs Sri Lanka) टीम ने श्रीलंका को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी. श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 9 विकेट पर 262 रन बनाए. जवाब में टीम इंडिया ने लक्ष्य को 36.4 ओवर में तीन विकेट पर हासिल कर लिया. बतौर कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने पहले ही मैच में 86 रन की नाबाद पारी खेली. सीरीज का दूसरा मुकाबला इसी मैदान पर 20 जुलाई को खेला जाएगा. टीम इंडिया 2012 से वनडे में श्रीलंका से नहीं हारी है.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने तेज शुरुआत की. शिखर धवन और पृथ्वी शॉ (43) ने पहले विकेट के लिए 5.3 ओवर में 58 रन जोड़े. पृथ्वी ने पारी में 9 चौके लगाए. इसके बाद उतरे ईशान किशन (59) ने डेब्यू वनडे में अर्धशतक लगाकर खुद को साबित किया. उन्होंने 42 गेंद का सामना किया. 8 चौके और 2 छक्के लगाए. उन्होंने धवन के साथ दूसरे विकेट के लिए 74 गेंद पर 85 रन जोड़े.

 धवन ने तीन अर्धशतकीय साझेदारी कर जीत की नींव रखी


टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ी शिखर धवन ने संभलकर बल्लेबाजी की. उन्होंने पृथ्वी, ईशान और मनीष पांडे तीनों के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की. मनीष पांडे 26 रन बनाकर आउट हुए. उन्हाेंने धवन के साथ 72 रन जोड़े. वनडे डेब्यू करने वाले सूर्यकुमार यादव 31 रन बनाकर नाबाद रहे. इस तरह टीम ने मैच 7 विकेट से जीत लिया. धवन ने 95 गेंद पर नाबाद 86 रन बनाए. 6 चौके और 1 छक्के जड़े. धवन बतौर कप्तान पहले ही मैच में अर्धशतक लगाने वाले छठे भारतीय हैं. इसके साथ उनके वनडे में 6 हजार रन भी पूरे हुए. पृथ्वी शॉ प्लेयर ऑफ द मैच रहे.

8वें नंबर के बल्लेबाज ने सबसे अधिक रन बनाए

इससे पहले श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. अविष्का फर्नांडो (32) और मिनोड भानुका (27) ने पहले विकेट के लिए 9.1 ओवर में 49 रन जोड़े. लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने अपनी पहली गेंद पर अविष्का को आउट कर मेजबान टीम को पहला झटका दिया. इसके बाद उतरे भानुका राजपक्षे (24) ने अच्छे हाथ दिखाए और 22 गेंद पर 24 रन बनाए. वे वनडे डेब्यू कर रहे थे. लेकिन कुलदीप ने एक ओवर में राजपक्षे और भानुकार को आउट कर श्रीलंका को बड़ा झटका दिया. कप्तान शनाका ने 39 और 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे चमिका करुणारत्ने ने सबसे ज्यादा नाबाद 43 रन बनाए. भारत की ओर से कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और दीपक चाहर ने दो-दो विकेट लिए.