Amazon Saheli Program: महिलाओं को स्पेशल फायदा दे रही एमेजॉन, जानिए क्या है सहेली प्रोग्राम और कैसे उठाएं इसका फायदा

 Amazon Saheli Program: वुमन एम्पॉवरमेंट को ध्यान में रखते हुए दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन ने एक विशेष प्रोग्राम की शुरुआत की है जिसका नाम है Amazon Saheli Program. इस प्रोग्राम का मकसद एमेजॉन के बिजनेस से ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को जोड़ना और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है. अगर आप भी एक महिला हैं और बिजनेस करने के बारे में सोच रही हैं तो एमेजॉन के साथ जुड़कर बिजनेस कर सकते हैं.

एमेजॉन की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक अगर कोई वुमन एंटरप्रेन्योर एमेजॉन की सेलर हैं या फिर कंपनी की पार्टनर से जुड़ी हैं और अपने प्रोडक्ट को बेचना चाहती हैं या फिर कोई NGO जो वुमन एम्पावरमेंट के लिए काम करता है, एमेजॉन के सहेली प्रोग्राम से जुड़ सकता है. इस प्रोग्राम का मकसद लोकल स्तर पर जो महिलाएं एंटरप्रेन्योर का काम करती हैं लेकिन प्लैटफॉर्म के अभाव में वह कमजोर हैं, उन्हें एक ग्लोबल प्लैटफॉर्म प्रदान करना है.

लोकल स्तर पर हुनरमंद महिलाओं को मिलेगा बढ़ावा

वेबसाइट पर वुमन सहेली को लेकर 1.40 मिनट के ऐड में इस बात को बखूबी दर्शाया गया है. इसमें लोकल स्तर पर हुनरमंद महिलाएं अपनी कला को एमेजॉन पर बेचती हैं और देखते-देखते एक सक्सेसफुल एंटरप्रेन्योर बन जाती हैं. एमेजॉन ने यह प्लैटफॉर्म केवल उन महिलाओं के लिए उपलब्ध कराया है जो खुद मैन्युफैक्चरिंग करती हैं या फिर अपने टीम से यह काम करवाती हैं.

सहेली प्रोग्राम के लिए एलिजिबिलिटी

Amazon Saheli Program के तहत कई तरह के अन्य बेनिफिटि्स भी मिलते हैं. एलिजिबिलटी की बात करें तो सबसे पहल कंपनी का रजिस्ट्रेशन, बैंक अकाउंट और जीएसटी नंबर होना जरूरी है. इसके अलावा KYC डॉक्युमेंट अपडेटेड होना जरूरी है. इन सब चीजों के अलावा महिला एंटरप्रेन्योर को यह दिखाना होगा कि प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग के लिए उनके पास स्पेस भी है.

कंपनी को अधिकतम 12 फीसदी का कमिशन

Amazon Saheli Program के बेनिफिट की बात करें तो अगर कोई एमेजॉन के प्लैटफॉर्म पर किसी प्रोडक्ट को बेचता है तो कंपनी को 20 फीसदी तक कमिशन देना होता है. सहेली प्रोग्राम से जुड़ने पर कंपनी को अधिकतम 12 फीसदी ही कमिशन देना पड़ता है. कंपनी पर्सनलाइज ट्रेनिंग दिलाती है जिससे बिजनेस करने में मदद मिलती है. इसके अलावा प्रोडक्ट डिस्प्ले, अकाउंट मैनेजमेंट समेत अलग-अलग मोर्चे पर कंपनी आपकी मदद करती है जिससे बिजनेस करना काफी आसान हो जाता है.

सहेली प्रोग्राम के लिए एप्लिकेशन कैसे करना है

एमेजॉन की वेबसाइट पर इसको लेकर ऑनलाइन फॉर्म डाला गया है. Apply now पर क्लिक करने पर एक पेज खुल जाता है. यहां तीन कैटिगरी का जो जिक्र किया गया था, उसमें एक का चयन करना है. उसके बाद नाम, बिजनेस नेम, ईमेल ऐड्रेस, फोन नंबर, सिटी, स्टेट जैसी जानकारी डालनी है और सबमिट करना है.