IND vs SL: शिखर धवन ने एक ही मैच में बना दिए 6 बड़े रिकॉर्ड, कोहली, धोनी और गांगुली को पीछे छोड़ा

 कोलंबो. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने बतौर कप्तान जीत के साथ आगाज किया है. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) ने पहले वनडे में श्रीलंका को 7 विकेट से हराया. धवन ने मैच में 86 रन की नाबाद पारी भी खेली. इसके साथ टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. दौरे पर टीम को तीन मैचों की टी20 सीरीज भी खेलनी है. यह जीत इसलिए भी अहम है, क्योंकि दौरे पर युवा भारतीय टीम आई है. राहुल द्रविड़ टीम के कोच हैं. पहले मैच में शिखर धवन ने 6 बड़े रिकॉर्ड बनाए. आइए इस पर नजर डालते हैं:


1- शिखर धवन के श्रीलंका के खिलाफ वनडे में 1 हजार पूरे हुए. उन्हाेंने सबसे कम 17 पारी में यह कारनामा किया. दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला (18), टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (20), एमएस धोनी (22) और विराट कोहली (24) को पीछे छोड़ा.


2- बतौर कप्तान पहले की मैच में शिखर धवन ने नाबाद 86 रन की पारी खेली. इस तरह से वे बतौर भारतीय कप्तान पहले मैच में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. सचिन ने बतौर कप्तान अपने पहले मैच में श्रीलंका के ही खिलाफ 110 रन बनाए थे.

3- शिखर धवन के वनडे में 6 हजार रन भी पूरे हुए. उन्होंने 140वीं पारी में यह कारनामा किया. वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज विव रिचर्ड्स (141) और सौरभ गांगुली (147) को पीछे छोड़ा.

4- शिखर धवन के इंटरनेशनल क्रिकेट में (टेस्ट, वनडे, टी20) में 10 हजार रन पूरे हुए. वे ऐसा करने वाले 14वें भारतीय खिलाड़ी बने. सचिन तेंदुलकर ने सबसे अधिक 34357 रन बनाए हैं.

5- शिखर धवन ने बतौर ओपनर भी इंटरनेशनल क्रिकेट में (टेस्ट, वनडे, टी20) में 10 हजार रन पूरे किए. ऐसा करने वाले सिर्फ 5वें भारतीय. सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा और सुनील गावस्कर उनसे पहले ऐसा कर चुके हैं.

6- शिखर धवन ने बतौर कप्तान पहले ही मैच में जीत भी दिलाई. वे टीम इंडिया की ओर से वनडे में कप्तानी करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने. धवन को 35 साल 225 दिन में यह मौका मिला.