एक लीटर CNG में 33KM तक का माइलेज और कार की कीमत बेहद कम, पेट्रोल के बढ़ते दामों की टेंशन हो जाएगी दूर

 पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है. ऐसे में लोग इलेक्ट्रिक और सीएनजी व्हीकल्स की ओर रुख कर रहे हैं. ऐसे में अगर आप सीएनजी कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको बाजार में कई ऑप्शन मिल जाएंगे. हालांकि ये कारें पेट्रोल मॉडलों के मुकाबले थोड़ी महंगी हैं लेकिन इसमें शानदार माइलेज मिलता है साथ ही सीएनजी से चलने के कारण इनका खर्चा भी कम आता है.

अगर बात करें उन कंपनियों की जो बेहतर सीएनजी गाड़ियां बनाती हैं और उनका पोर्टफोलियो सबसे मजबूत है तो उसमें मारुति सुजुकी का नाम सबसे ऊपर आता है. यह कंपनी करीब 6 सीएनजी मॉडल्स को पेश करती है. लेकिन आज हम आपको जिन सीएनजी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं वो देश की सबसे सस्ती सीएनजी कारें और इसमें आपको बेहतरीन माइलेज मिलता है. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ…

Maruti Alto CNG- इस कार की कीमत 4.43 लाख रुपये है और इसमें 800cc का इंजन दिया गया है जो 40bhp का पावर और 60Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है. कंपनी के अनुसार इसमें 31.59 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज मिलता है और इसकी फ्यूल कैपिसिटी 60 लीटर की है और ये दो वैरिएंट्स में उपलब्ध है.

Maruti S-Presso- इस कार में 31.2 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज मिलता है. यह कार कंपनी फिटेड सीएनजी किट के साथ आती है और इसमें 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया गया है जो 67hp की पावर और 90Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है और इसका फ्यूल टैंक 55 लीटर का है.

Maruti Wagon R CNG- यह कार भी सीएनजी किट के साथ आती है और इसकी कीमत 5.45 लाख रुपये है. इसमें 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 58hp की पावर और 78Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें 32.52 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज मिलता है और इसके फ्यूल टैंक की क्षमता 60 लीटर की है.