चौके-छक्कों का मचाया आंधी-तूफान, सिर्फ 18 गेंदों पर 88 रन लूटकर जड़ा विस्फोटक शतक, इंग्लिश लीग में छाया ये ऑस्ट्रेलियाई

 क्रिकेट (Cricket) का इतिहास तूफानी और लाजवाब पारियों से भरा पड़ा है. शतक जमाना तो आज के जमाने में जैसे बाएं हाथ का खेल है. लेकिन T20 क्रिकेट में अभी भी शतक लगाना कई बल्लेबाजों की पहुंच से दूर है. इंग्लिश लीग यानी इंग्लैंड में खेले जा रहे T20 ब्लास्ट में इस कमाल को ताजा ताजा कर दिखाया है ऑस्ट्रेलिया के एक 26 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस इंग्लिस (Josh Inglis) ने. 20 ओवर तक विकेट के पीछे खड़े रहकर फिर रनचेज करते हुए विस्फोटक शतक की स्क्रिप्ट गढ़ना कोई मामूली बात नहीं. लेकिन, दाएं हाथ को जोस इंग्लिस ने इसे बखूबी किया और अपनी टीम को जीत भी दिलाई.

T20 ब्लास्ट में मुकाबला था वोर्सेस्टरशर और लिसेस्टरशर के बीच. वोर्सेस्टरशर के खिलाफ इस मैच में जोस ने अपनी टीम के लिए कमाल की तूफानी और शतकीय पारी खेली. लेकिन उसका जिक्र हम करें, उसके साथ आपको ये बताते चलें कि मैच में पहले वोर्सेस्टरशर ने बैटिंग थी और 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 169 रन बनाए. अब लिसेस्टरशर के सामने जीत के लिए 170 रन का लक्ष्य था.

जोस इंग्लिस के तूफानी शतक में उड़ा वोर्सेस्टरशर

वोर्सेस्टरशर के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी लिसेस्टरशर की टीम का आगाज जरूर कुछ खराब रहा पर अंजाम धमाकेदार रहा. जोस इंग्लिस जो विकेट के पीछे खड़े होकर एक स्टंप कर चुके थे. अब उनके सामने विकेट के आगे कुछ कर दिखाने का था. उन्होंने मैच में तूफानी शतक ठोककर वो कर दिखाया. ओपन करने उतरे इंग्लिस ने 72 मिनट तक बल्लेबाजी की और 193.44 की स्ट्राइक रेट से 61 गेंदों पर 118 रन ठोके. उनकी इस पारी में 10 चौके और 8 छक्के शामिल रहे. यानी कि अपनी विस्फोटक शतकीय पारी के 88 रन उन्होंने सिर्फ चौके छक्कों का आंधी तूफान मचाकर बनाए. T20 ब्लास्ट में जोस इंग्लिस का ये दूसरा शतक है.

इंग्लिस के शतक के दम पर लिसेस्टरशर ने ये मैच 7 विकेट से जीत लिया . उसने 17.5 ओवर में ही 3 विकेट खोकर 173 रन बना दिए. और, इस तरह वोर्सेस्टरशर को 13 गेंद पहले ही हार का स्वाद चखना पड़ा.