WhatsApp यूज़र्स के लिए अच्छी खबर! पहले से ज़्यादा सेफ होने वाली है आपकी चैट, आ रहा है नया फीचर

 वॉट्सऐप (WhatsApp) अपने यूज़र्स के डेटा को सेफ करने के लिए नए-नए फीचर्स ला रहा है. जैसा कि आपको पता है कि वॉट्सऐप पर आपके द्वारा किसी अन्य यूजर को भेजा गया मैसेज एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड होता है, जिसका मतलब है आपके द्वारा भेजा गया मैसेज बस मैसेज रिसीव करने वाला ही पढ़ सकता है. बाकी अगर किसी ने मैसेज को हैक भी करके पढ़ना चाहा या फिर खुद वॉट्सऐप भी वो मैसेज पढ़ना चाहे चो वो उन्हें एन्क्रिप्टेड ही दिखेगा. अब वॉट्सऐप अपने यूज़र्स के डेटा सेफ्टी के लिए एक और फीचर लाने वाला है, तो आइए जानते है इस नए फीचर के बारे में…


वॉट्सऐप पर हमारे द्वारा भेजे गए मैसेज एंड टू एंड एन्क्रिप्ट होता है, जिसे किसी थर्ड पर्सन चाहे वह खुद वॉट्सऐप ही क्यों न हो पढ़ना संभव नहीं है. किसी भी टेक्स्ट का एन्क्रिप्टेड पार्ट वो होता है जो किसी मैसेज को रैंडम नंबर और अल्फाबेट्स में बदल दे, ये बदला हुआ एन्क्रिप्टेड मैसेज को डिक्रिप्ट करने के लिए जिस key की जरुरत होती है वो रिसीवर के पास होती है जिससे कि एन्क्रिप्टेड मैसेज डिक्रिप्ट होकर दिखता है.


सिर्फ पर्सनल चैट होती हैं एन्क्रिप्टेड
अभी तक वॉट्सऐप सिर्फ पर्सनल चैट को एन्क्रिप्ट करता था, लेकिन बैकअप किया गया चैट अभी तक एन्क्रिप्टेड नहीं हुआ करता था, जिससे कि आपका निजी डेटा या चैट को कोई हैकर या फिर सरकारी एजेंसिया आपके चैट को गूगल, ऐपल या फिर किसी और क्लाउड स्टोरेज से प्राप्त कर सकती थी.

लेकिन अब Wabetainfo के मुताबिक वॉट्सऐप आपके बैकअप मैसेजेज को भी एन्क्रिप्ट करने के फीचर पर काम कर रहा है. वॉट्सऐप के नए अपडेट 2.21.15.5 में वॉट्सऐप एंड्रायड के लिए आपके चैट को बैकअप करने के फीचर को बीटा वर्जन के तौर पर उतारा है. Wabetainfo के द्वारा शेयर किए गए एक स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है कि ये फीचर आपको सेटिंग के अंदर मिलेगा और ये वैकल्पिक होगी.


64 डिजिट का होगा एन्क्रिप्शन
वॉट्सऐप बीटा यूजर्स के लिए वॉट्सऐप ने इस फीचर को उपलब्ध कराया है. इसके लिए आपको अब अपने चैट को बैकअप करने के लिए पासवर्ड या फिर 64 डिजिट एन्क्रिप्शन key की जरुरत पड़ेगी, और ये पासवर्ड वॉट्सऐप, गूगल या फिर ऐपल के साथ शेयर नहीं किया जाएगा. जब आप अपने चैट को रिस्टोर करेंगे तो आपको इस पासवर्ड या फिर आपके encryption key की जरुरत पड़ेगी नहीं तो आप अपने चैट को रिस्टोर नहीं कर पाएंगे.