SBI अलर्ट! बैंक की इस सर्विस में आई गड़बड़ी, रुक गया पैसों का लेन-देन, क्या करें ग्राहक

 भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की डिजिटल सर्विस देने वाली ऐप YONO से यूपीआई ट्रांजेक्शन नहीं हो पा रहा है. लगातार यूजर्स इसकी शिकायत SBI के ट्विटर हैंडल पर कर रहे है. एक यूजर के सवाल पर SBI ने बताया कि टेक्निकल इश्यू के चलते फिलहाल यूपीआई ट्रांजेक्शन के जरिए पैसों का लेन-देन नहीं हो पा रहा है. आपको बता दें कि इससे पहले SBI ने सोशल मीडिया के जरिए अपने ग्राहकों को बताया था कि 17 जून 2021 को मेंटिनेंस के चलते 2 घंटों के लिए UPI, इंटरनेट बैंकिंग, योनो ऐप के अलावा योनो लाइट ऐप आदि की सुविधा उपलब्ध नहीं थी.

UPI ट्रांजेक्शन से नहीं हो पा रहा है पैसों का लेन-देन

SBI बैंक के एक यूजर हितेश कुमार ने ट्विटर पर अपनी परेशानी शेयर करते हुए बताया है कि वो योना ऐप के जरिए यूपीआई से पैसों का लेन-देन नहीं कर पा रहे है. तो इस पर SBI ने बताया कि टेक्निकल इश्यू के चलते इसमें समस्या आ रही है. बैंक की टेक्निकल टीम इस पर काम कर रही है. जल्द समस्या का समाधान होने की उम्मीद है.

अब क्या करें ग्राहक

SBI का कहना है कि ग्राहक अन्य डिजिटल तरीकों से पैसों का लेन-देन कर सकते है. इंटरनेट बैंकिंग का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

जरूरी जानकारी

ऑनलाइन बैंकिंग के समय में ज्यादातर लोग छोटा-बड़ा पेमेंट करने के लिए यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल करने लगे हैं. अगर आप SBI कस्टमर हैं लेकिन यूपीआई को डिसेबल करना चाहते हैं तो इसके लिए बैंक ब्रांच की जरूरत नहीं है.

ये काम आप घर बैठे कर सकते हैं और UPI डिसेबल कर सकते हैं. SBI बैंक ने आधिकारिक ट्वीट में कहा कि आप अपना यूपीआई कैंसिल करना चाहते हैं? ऑनलाइन सर्विस या YONO के जरिए घर बैठे यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.

SBI इंटरनेट बैंकिंग पर लॉगइन करें. My Profile सेक्शन ओपन करें. यहां आपको डिसेबल/इनेबल का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें.  अपना अकाउंट नंबर सिलेक्ट करने के बाद डिसेबल ऑप्शन पर क्लिक करें.

Yono App के जरिए करें डिसेबल-SBI YONO lite मोबाइल एप पर लॉगइन करें.UPI टैब ओपन करें. Disable/Enable यूपीआई ऑप्शन पर क्लिक करें. अपना अकाउंट नंबर सिलेक्ट करने के बाद टर्न ऑफ करें.
अगर आप फिर से इसे Enable करना चाहेंगे तब आपको सिर्फ टर्न ऑफ की जगह टर्न ऑन करना होगा.