टीम इंडिया के 3 सूरमा क्रिकेटर जिन्हें मिल चुका है राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार खेल के क्षेत्र में दिया जाने वाला भारत का सबसे बड़ा अवार्ड है। इस अवार्ड को पाने वाले लोगों को 7.5 लाख रुपए इनाम राशि के रूप में मिलती है। पुरस्कार को हर साल दिया जाता है। इन अवार्ड इसलिए दिया जाता है ताकि वह खेल के क्षेत्र में और अच्छा कर सकें इससे खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलता है। क्रिकेट में भारत का नाम विश्व में रोशन करने वाले कुछ ही खिलाड़ियों को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

1. सचिन तेंदुलकर

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से कई मैच खेले हैं और अपने बल्लेबाजी से जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम को कई बार जीत दिलाई है और सचिन तेंदुलकर ने अपने नाम कई विश्व रिकार्ड भी बनाए हैं। सचिन तेंदुलकर को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

2. महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कई मैचों में अहम बल्लेबाजी की है। अपने जबरदस्त प्रदर्शन से महेंद्र सिंह धोनी ने सभी लोगों को अपना दीवाना बना दिया है। महेंद्र सिंह धोनी राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले दूसरे क्रिकेटर हैं।

3. विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को हाल ही में जय अवार्ड प्राप्त हुआ है। विराट कोहली ने अपने प्रदर्शन से भारतीय क्रिकेट टीम को ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले विराट कोहली तीसरे क्रिकेटर हैं।

Comments are closed.