हरलीन देओल के कैच से गदगद कप्तान हरमनप्रीत कौर ने इस शख्स को दिया बेहतरीन फील्डिंग का श्रेय

 भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Cricket Team) की खिलाड़ी हरलीन देओल ने शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ एक हैरतअंगज कैच पकड़ कर सभी को अपनी तारीफ करने पर मजबूर कर दिया. जिसने भी ये कैच देखा वो दंग रह गया और हरलीन की तारीफ किए बिना नहीं रह पाया. टीम की फील्डिंग में भी गजब का सुधार देखा गया है और टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने इसके लिए फील्डिंग कोच अभय शर्मा (Abhay Sharma) की जमकर तारीफ की है. हरमनप्रीत ने कहा है कि थोड़े बहुत बदलाव और व्यक्तिगत सेशन से काफी फायदा हुआ है.

इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले टी20 मैच में हरलीन ने ही नहीं बल्कि कप्तान हरमनप्रीत कौर ने भी शानदार कैच पकड़ा था. इस मैच में हालांकि भारत को 18 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. इंग्लैंड की पारी के 19वें ओवर में हरमनप्रीत ने डीप मिड ऑन पर आगे की तरफ डाइव मारते हुए शानदार कैच पकड़ा और नैट स्काइवर की पारी का अंत किया. दो गेंद के बाद हरलीन ने एमी जोंस की पारी का समाप्त किया. उन्होंने उछलकर बाउंड्री पर सिर के ऊपर ‘रिवर्स कप’ कैच लपका और फिर संतुलन गंवाकर गिर पड़ीं, लेकिन इससे पहले वे गेंद को हवा में फेंक चुकी थीं और फिर उछलकर बाउंड्री के अंदर आकर फिर से गेंद लपक ली.

अतिरिक्त प्रयास की जरूरत

हरमनप्रीत ने कहा है कि टीम खेल में लय की जरूरत होती है और यह टीम के किसी भी सदस्य से आ सकती है. उन्होंने कहा, “जब आप टीम गेम खेलते हो तो आपको लय हासिल करने की जरूरत होती है. यह टीम की किसी भी सदस्य से आ सकती है. जब मैंने कैच लिया तो इससे टीम में एक ऊर्जा आई और इसके बाद हरलीन ने एक और शानदार कैच लिया. इसलिए इस तरह की ऊर्जा बनाने के लिए आपको कुछ अतिरिक्त प्रयास की जरूरत है. पूरे मैच में हमारी फील्डिंग अच्छी रही है. हमने काफी सारे रन बचाए हैं और शानदार कैच लिए हैं. इसलिए मुझे लगता है कि यह अच्छी बात है कि हमारी फील्डिंग में सुधार हुआ है.”

फील्डिंग कोच के बारे में कही ये बात

हरमनप्रीत ने फील्डिंग कोच अभय शर्मा के बारे में बात करते हुए कहा, “अभय सर कुछ समय से हमारे साथ हैं. उनकी थोड़ी सी सतर्कता आपको बेहतर खिलाड़ी बनाती हैं. यह हमारी फील्डिंग में दिख रहा है. पहले भी हम काफी मेहनत करते थे लेकिन थोड़े से बदलाव जो उन्होंने किए हैं और निजी तौर पर जो सेशन लिए हैं उससे खिलाड़ियों को मदद मिली है. सबसे अहम बात यह है कि उन्होंने हर खिलाड़ी के बारे में पता कर लिया है कि वो कहां अच्छी फील्डिंग कर सकती है. इसलिए हमें हर दिन परिणाम मिल रहे हैं. जो अच्छी बात है.”

अभय शर्मा की टीम के साथ यह दूसरी फुल सीरीज है. इससे पहले वह मार्च में खेली गई साउथ अफ्रीका सीरीजी में भी टीम के साथ थे.