मालामाल बनने का तरीका! सिर्फ एक बार लगाएं 5000 और हर महीने कमाएं 30000 का मुनाफा

 नई दिल्ली: चायपत्ती (Chai Patti business) एक ऐसा प्रोडक्ट जिसका हर घर में इस्तेमाल होता है… अगर आपको भी खेती करने का शौक है या फिर आप खेती की जानकारी रखते हैं तो आप चायपत्ती की खेती करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस (Business Opportunities) को शुरू करने के लिए आपको 5000 रुपये का निवेश करना होगा और अगर आप बढ़े लेवल पर स्टार्ट करना चाहते हैं तो आप सरकार की मदद भी ले सकते हैं.


चायपत्ती की खेती हमारे देश के कई हिस्सों में होती है. आसाम और दार्जलिंग की चायपत्ती सबसे अच्छी चायपत्ती मानी जाती है. इसकी डिमांड भारत ही नहीं विदेशों में भी है. यदि आप चायपत्ती का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें असम व दार्जलिंग की चाय का ही बिजनेस करें.


चायपत्ती बिजनेस को शुरू करने के लिए 5 हजार से 10 हजार रूपयों की जरूरत होगी. चायपत्ती बिजनेस को कम पैसों में शुरू करके धीरे-धीरे अच्छी कमाई कर उस पैसों से बिजनेस को बढ़ा सकते हैं.

कई तरह से कर सकते हैं ये बिजनेस
आप इस बिजनेस को कई तरह से कर सकते हैं. मार्केट में दुकान लेकर आप खुली चायपत्ती को होलसेल व रिटेल में बेच सकते हैं. बड़े शहरों में यह बिजनेस अच्छा चलता है. इसके अलावा अनेक ब्रांडेड कंपनियां भी खुलीचाय पत्ती की फ्रैंचाइजी देती है. फ्रेंचाइजी लेकर भी इस काम को शुरू कर सकते हैं. इसके लिए बड़े बजट की आवश्यकता होगी.

यदि आप दुकान या किसी ब्रांडेड कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर इस बिजनेस को नहीं कर सकते है तो घर से भी चायपत्ती बिजनेस की शुरूआत कर सकते है. कम बजट में चायपत्ती का बिजनेस करना चाहते है तो होलसेल रेट पर चायपत्ती मंगवा कर उसे विभिन्न नाप के प्लास्टिक के पैकेट में पैक कर डोर-टू-डोर सेल कर सकते हैं. जो सस्ते होने की वजह से लोग पसंद करेंगे.

हर महीने हो सकती है 20 हजार तक की कमाई
यह चाय पत्ती आपको 140 रूपये से 180 रूपये प्रति किलो की दर से अच्छी क्वालिटी की कड़क चाय मिल जाएगी. जिसे आप मार्केट में 200 से 300 रूपये प्रति किलों की दर से बेच सकते हैं. यदि आप औसतन 10 किलो चायपत्ती रोजाना बेच लेते है तो आपको 600 रूपये की बचत हो जाएगी. यदि इसी टारगेट को लेकर चलते है तो शुरू में आप हर माह 15 से 20 हजार रूपये आसानी से कमा सकते है.


मार्केटिंग के जरिए बढ़ा सकते हैं बिजनेस
अगर आप इसको ब्रांड बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके अलावा अच्छी क्वॉलिटी की पैकेजिंग भी करनी होगी. साथ ही आप मार्केटिंग करके भी अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं.