पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज ने वनडे में जड़ा दोहरा शतक, 304 रन की ओपनिंग साझेदारी कर रचा इतिहास

 अब बातें टेस्‍ट क्रिकेट में दोहरे शतक की कम होती हैं, बल्कि दांव तो इस बात पर लगाया जाता है कि वनडे क्रिकेट में डबल सेंचुरी किस खिलाड़ी के बल्‍ले से निकल रही हैं. ऐसा होना लाजिमी भी है. आखिर भारतीय क्रिकेट टीम के धाकड़ ओपनर रोहित शर्मा ने अकेले ही वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक जो ठोक दिए हैं. मगर ये करिश्‍माई आंकड़ा छूने के मामले में पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज भी पीछे नहीं रहा. तीन न सही, लेकिन उसने वनडे क्रिकेट में एक दोहरा शतक तो ठोक ही दिया है. फखर जमां वनडे में डबल सेंचुरी लगाने वाले पहले पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज हैं. इससे पहले वनडे क्रिकेट में पाकिस्‍तान (Pakistan) की ओर से सर्वोच्‍च स्‍कोर सईद अनवर का था जिन्‍होंने भारत के खिलाफ 194 रन की पारी खेली थी. फखर जमां (Fakhar Zaman) ने आज ही के दिन यानी 20 जुलाई को 210 रन बनाकर इतिहास रचा.

दरअसल, 20 जुलाई साल 2018 में पाकिस्‍तान और जिम्‍बाब्‍वे (Pakistan vs Zimbabwe) के खिलाफ बुलावायो में वनडे मैच खेला गया था. पाकिस्‍तान ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 1 विकेट खोकर 399 रनों का विशाल स्‍कोर खड़ा किया. इनमें फखर जमां ने 156 गेंदों पर 24 चौकों और 5 छक्‍कों की मदद से नाबाद 210 रन बनाए तो इमाम उल हक ने 122 गेंदों पर 113 रन बनाए. उन्‍होंने आउट होने से पहले 8 चौके जड़े. दोनों ने पहले विकेट के लिए 41.6 ओवर में 310 रन की साझेदारी की. ये वनडे क्रिकेट में ओपनिंग विकेट के लिए तब सबसे बड़ी साझेदारी थी. हालांकि अगले साल 5 मई 2019 को आयरलैंड के खिलाफ वेस्‍टइंडीज के जेडी कैंपबेल और शई होप ने पहले विकेट के लिए 365 रन जोड़े थे. तीसरे नंबर पर उतरे आसिफ अली ने भी ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी की और 22 गेंदों पर 5 चौकों और 3 छक्‍कों की मदद से नाबाद 50 रन का योगदान दिया.

400 रनों के लक्ष्‍य के जवाब में 155 पर ढेर हुई जिम्‍बाब्‍वे की टीम

400 रनों के स्‍कोर का पीछा कर रही जिम्‍बाब्‍वे की टीम 42.4 ओवर में सिर्फ 155 रनों पर ढेर हो गई. टीम के लिए डोनाल्‍ड तिरिपानो ने 71 गेंदों पर 44 रन बनाए तो एल्‍टन चिगुंबुरा ने 69 गेंदों पर 37 रनों का योगदान दिया. पाकिस्‍तान के लिए शादाब खान ने 8.4 ओवर में 28 रन देकर चार विकेट हासिल किए. फहीम अशरफ और उस्‍मान शिनवारी ने दो-दो बल्‍लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. इस तरह पाकिस्‍तान ने ये मैच 244 रनों के बड़े अंतर से अपने नाम किया. पांच मैचों की सीरीज का ये चौथा मुकाबला था जिसमें पाकिस्‍तानी टीम को जीत मिली. कुछ ही दिन में पाक टीम ने पांचवां मुकाबला भी जीत लिया और जिम्‍बाब्‍वे का क्‍लीन स्‍वीप पूरा किया.