AUS vs WI: एलेक्स कैरी ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम के 26वें कप्तान बने, फिंच के चोटिल होने पर मिली कमान

 नई दिल्ली. एलेक्स कैरी (Alex Carey) रेगुलर कप्तान एरोन फिंच ( Aaron Finch) के चोटिल होने की वजह से वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज (AUS vs WI ODI) के लिए ऑस्ट्रेलिया के कप्तान बनाए गए हैं. वो पहले वनडे में टीम की कमान संभालेंगे. वो यह जिम्मेदारी संभालने वाले ऑस्ट्रेलिया के चौथे विकेटकीपर हैं. उनसे पहले एडम गिलक्रिस्ट (17), इयान हिली(8) और टिम पैन(5) वनडे में टीम की कप्तानी कर चुके हैं. नियमित कप्तान फिंच घुटने की चोट के कारण बाहर हो गए हैं. उन्हें यह चोट वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी पांचवें और आखिरी टी20 में लगी थी. फिलहाल, उनकी चोट पर नजर रखी जा रही है.


ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम की कप्तानी मिलने पर कैरी ने कहा कि फिंच के चोट से उबरने तक यह जिम्मेदारी संभालना मेरे लिए सम्मान की बात है. किसी भी खेल में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करना वाकई खास होता है. मैं शुक्रगुजार हूं कि मुझे यह मौका मिल रहा है. फिंची हमारे कप्तान हैं. जब वह पूरी तरह से फिट होंगे तो हम उनका खुले हाथों से स्वागत करेंगे, इसलिए अभी के लिए मुझे उम्मीद है कि मैं उनके उच्च मानकों पर भूमिका निभा सकता हूं.


कैरी को घरेलू क्रिकेट में कप्तानी का अनुभव
कैरी ने आगे कहा कि वेस्टइंडीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम का नेतृत्व करना बड़ी चुनौती है और जब तक मेरे पास अवसर है, मैं इसके लिए बहुत उत्सुक हूं. कैरी ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 42 वनडे और 33 टी20 खेले हैं. उन्हें घरेलू क्रिकेट में कप्तानी का अनुभव है. वो बिग बैश लीग, ऑस्ट्रेलिया-ए और अपने राज्य की क्रिकेट टीम की कप्तानी कर चुके हैं.

कोच लैंगर ने भी की कैरी की तारीफ
इस बदलाव को लेकर कोच जस्टिन लैंगर ने कहा कि लंबे समय तक एलेक्स ने इस समूह के भीतर एक शानदार लीडर के रूप में उच्च स्तर की व्यावसायिकता और अनुशासन दिखाया है. फिंच की चोट एलेक्स को कप्तान के रूप में अपने पहले अनुभव का मौका देती है. मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह अन्य सीनियर खिलाड़ियों के समर्थन से शानदार काम करेंगे.

‘हम वनडे सीरीज में वापसी करेंगे’
ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम के नए कप्तान ने कहा कि हाल ही में हमने अच्छी क्रिकेट खेली है. हमारे पास वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में वापसी के मौके थे. हम दुर्भाग्यशाली रहे कि उन्हें भुना नहीं पाए. लेकिन अब हमें अलग फॉर्मेट में कैरेबियाई टीम का सामना करना है. उम्मीद है कि यहां हम नई सोच के साथ उतरेंगे.



वेस्टइंडीज ने टी20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी थी
बता दें कि हाल ही में खत्म हुई पांच टी20 की सीरीज में वेस्टइंडीज ने मेहमान ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराया था. कंगारू टीम के पास वनडे सीरीज में उस हार का बदला लेने का मौका होगा. ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छी बात ये है कि उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले तीनों वनडे जीते हैं. दोनों टीमों के बीच तीनों वनडे मुकाबले बारबाडोस में खेले जाएंगे. सीरीज का पहला मैच आज खेला जाएगा.

अगर आईसीसी वर्ल़्ड कप सुपर लीग की अंक तालिका की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है. अगर वो वेस्टइंडीज को 3-0 से सीरीज हरा देती है तो दूसरे स्थान पर मौजूद बांग्लादेश की बराबरी कर लेगी. वहीं, वेस्टइंडीज 30 अंकों के साथ 9वें स्थान पर है.