Ola से लेकर रिवॉल्ट मोटर्स तक, इलेक्ट्रिक स्कूटर की खरीदारी करते वक्त जरूर रखें इन बातों का ध्यान

 आजकल इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है और Ola Electric की बुकिंग ने इस बात को प्रूफ कर दिया है कि लोग अब इस सेग्मेंट की ओर अपना ज्यादा रुख कर रहे हैं. ओला ने बुकिंग के सिर्फ 24 घंटे में लाखों ऑर्डर्स प्राप्त किए हैं. यही कारण है कि सभी कंपनियां अब इस इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के सेक्टर में इन्वेस्ट कर रही हैं. हीरो इलेक्ट्रिक, ओकिनावा, अथर एनर्जी, बजाज, टीवीएस और रिवॉल्ट मोटर्स जैसी कई कंपनियां इस समय जमकर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर काम कर रही हैं.

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के बढ़ते डिमांड के पीछे दूसरा कारण पेट्रोल के बढ़ते दाम और राज्य सरकारों द्वारा दी जा रही सब्सिडी है जो इसे और सस्ती बना रही है. हालांकि इस बढ़ते डिमांड के बीच क्या असल में आपको इन स्कूटर्स की खरीदारी करनी चाहिए या फिर इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को घर लाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. आज हम आपको इन्हीं पॉइंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं. ध्यान रहे इन पॉइंट्स को आप एक सुझाव के तौर पर ले सकते हैं और फिर अपने हिसाब से आगे के फैसले ले सकते हैं.

चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर का रखें ध्यान

वर्तमान परिस्थिति के हिसाब से देखा जाए तो इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को चार्ज करने की सुविधा मिलना सबसे मुश्किल काम है. पेट्रोल आपको कुछ दूरी पर मिल जाएगा लेकिन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स और बाइक को चार्ज करने के लिए स्टेशन मिलना अभी मुश्किल है. ऐसे में आपको अपने घर पर ही चार्जिंग यूनिट सेटअप करना होगा लेकिन इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक को लंबी दूरी पर ले जाते समय रेंज का खासा ध्यान रखना होगा. वैसे तो इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ रहा है है लेकिन चार्जिंग स्टेशन अभी काफी कम हैं.

लिमिटेड एरिया में ही कर सकते हैं ट्रैवल

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बात करें रेंज एक अहम हिस्सा है और हम आपको पहले ही चार्जिंग नेटवर्क्स के बारे में बता चुके हैं. ऐसे स्कूटर और बाइक को खरीदते वक्त ध्यान रखें कि यह सिटी में चलने के लिए फिर लिमिटेड रेंज में चलने के लिए बेस्ट है. इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक में मिलने वाले लिमिटेड रेंज की बात करें तो वह लगभग 100 किलोमीटर की होती है. ऐसे में इन व्हीकल्स को हाईवे पर ले जाना तब तक सही नहीं है जबतक सही चार्जिंग सेटअप ना मिले.

इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को खरीदने के लिए करें सही समय का इंतजार

वैसे तो अभी मार्केट में कई इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स का ऑप्शन मिल जाएगा. लेकिन इस बात की संभावना हमेशा बनी रहती है कि आने वाले समय में न केवल ऑप्शंस की संख्या बढ़े बल्कि कीमतों में और गिरावट आए. ऐसे में आप इस बात का मूल्यांकन कर सकते हैं कि क्या असल में अभी आपको इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की जरूरत है या फिर अभी काम चल सकता है और उसके हिसाब से खरीदारी कर सकते हैं.