WB Madhyamik Result 2021: पश्चिम बंगाल बोर्ड की 10वीं का रिजल्ट जारी, SMS के जरिए ऐसे करें चेक

 West Bengal Madhyamik Result 2021 Declared: पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (WBBSE) ने आज माध्यमिक कक्षा 10 का रिजल्ट जारी कर दिया. छात्र अपना रिजल्ट wbbse.org और wbresults.nic.in पर जाकर आसानी से चेक कर सकते हैं. WBBSE के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने रिजल्ट प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जारी किया. उन्होंने कहा कि इस साल सभी छात्रों को वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर पास किया गया है. उन्होंने कहा कि 79 छात्रों ने 679 अंक हासिल किए हैं.  बोर्ड सचिव कल्याणमय गांगुली ने कहा कि छात्रों को आधिकारिक वेबसाइटों पर परिणाम देखने के लिए अपने पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि की आवश्यकता होगी. बोर्ड ने इस साल शत-प्रतिशत पास प्रतिशत दर्ज किया है. कुल 10,79,749 छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था, जिनमें 46,5850 लड़के और शेष लड़कियां हैं. इस साल 100 फीसदी छात्र पास हुए हैं. पिछले साल पास प्रतिशत 86.34 फीसदी था.

West Bengal Madhyamik Result 2021 SMS के जरिए ऐसे करें चेक

छात्र एक SMS के जरिए भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. WBBSE कक्षा 10 रिजल्ट 2021 चेक करने के लिए, छात्रों को अपने रोल नंबर के साथ अपने मोबाइल पर WB10 टाइप करना होगा और मैसेज 54242/56263/58888 पर भेजना होगा.

West Bengal Madhyamik Result 2021 इन स्टेप्स से करें चेक

– स्टूडेंट्स सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट wbresults.nic.in पर जाएं.
– वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
– अब मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर या अन्य सबमिट करें.
– आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
– अब इसे चेक कर लें.
– भविष्य के लिए इसका प्रिंट ऑउट ले लें.

इन छात्रों के लिए होगी परीक्षा

असंतुष्ट छात्रों को परीक्षा में भाग लेने का मौका दिया जाएगा. पश्चिम बंगाल बोर्ड के अध्यक्ष, कल्याणमॉय गांगुली ने कहा, ”जो छात्र अपने रिजल्ट से असंतुष्ट हैं, उनके पास कोविड की स्थिति समाप्त होने के बाद शारीरिक रूप से परीक्षा देने का विकल्प होगा.”