Top 10 Sports News : एश्ले बार्टी पहली बार बनीं विंबलडन चैंपियन, काउंटी में सरे टीम से खेलेंगे अश्विन

 नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया की स्टार एश्ले बार्टी (Ashleigh Barty) ने फाइनल में चेक रिपब्लिक की कैरोलिना प्लिस्कोवा को तीन सेटों में हराकर पहली बार विंबलडन (Wimbledon 2021) का खिताब जीता. नंबर-1 बार्टी इससे पहले 2019 में फ्रेंच ओपन चैंपियन बनी थीं. टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन काउंटी मैच में उतरेंगे और सरे टीम से खेलते नजर आएंगे. वह नॉटिंघमशायर की ओर से खेल चुके हैं. द हंड्रेड (The Hundred) शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलियाई महिला ऑलराउंडर एलिस पेरी (Ellyse Perry) ने भी लीग से नाम वापस ले लिया है.

ऑस्ट्रेलिया की स्टार एश्ले बार्टी ने पहली बार विंबलडन का खिताब अपने नाम किया है. महिला एकल के फाइनल में बार्टी ने चेक रिपब्लिक की कैरोलिना प्लिस्कोवा को तीन सेटों में 6-3, 6-7, 6-3 से हराया. बार्टी का यह ओवरऑल एकल में दूसरा ग्रैंड स्लैम टाइटल है. नंबर-1 एश्ले बार्टी ने इससे पहले 2019 में फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था. बार्टी टेनिस से पहले 2015-16 में ऑस्ट्रेलिया की टी20 लीग बिग बैश में भी उतर चुकी हैं. वे ब्रिस्बेन हीट की आरे से खेलती थीं.
भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले एक अहम मुकाबला खेलने जा रहे हैं. वह रविवार से काउंटी मैच में सरे की ओर से उतरेंगे. इसे टेस्ट सीरीज से पहले तैयारी के लिहाज से अहम माना जा रहा है. टीम इंडिया के सीनियर गेंदबाज और ऑफ स्पिनर आर अश्विन इससे पहले नॉटिंघमशायर की ओर से खेल चुके हैं. अश्विन 23 जून को खत्म हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के बाद अन्य खिलाड़ियों की तरह ब्रेक पर हैं.
इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड को द हंड्रेड शुरू होने से पहले एक और झटका लगा है. ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एलिस पेरी ने भी लीग से नाम वापस ले लिया है. 30 साल की पेरी लीग में बर्मिंघन फीनिक्स (Birmingham Phoenix) टीम की ओर से खेलने वाली थीं. लेकिन उन्होंने निजी वजहों का हवाला देकर लीग से हटने का फैसला लिया. पेरी के हटने की वजह से फीनिक्स टीम को भी झटका लगेगा. क्योंकि उनसे पहले न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन ने भी हट गईं थीं.
पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली ने नया इतिहास बनाया और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे वनडे में 51 रन देकर 5 विकेट लिए. करियर का 56वां वनडे खेल रहे हसन ने चौथी बार 5 या उससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया. लॉर्ड्स मैदान पर 200वीं बार किसी गेंदबाज ने 5 या उससे विकेट लेने का कारनामा किया. यह रिकॉर्ड भी हसन अली के नाम रहा. इससे पहले किसी भी मैदान पर ऐसा नहीं हो सका है. मेलबर्न में 188 बार पांच विकेट लेने का कारनामा गेंदबाजों ने किया है. इंग्लैंड की टीम पहले खेलते हुए 247 रन बनाकर आउट हुई.
टोक्यो ओलंपिक शुरू होने में अब बेहद कम वक्त बचा है. भारत के 100 से अधिक खिलाड़ी 18 खेलों में दमखम दिखाएंगे. ओलंपिक में जाने वाले खिलाड़ियों को सभी शुमकामनाएं दे रहे हैं. इस बीच बीसीसीआई (BCCI) भी खिलाड़ियों के सपोर्ट में आगे आया है. एक वीडियो में कप्तान विराट कोहली सहित टीम इंडिया के कई दिग्गज खिलाड़ी अपनी ओर से शुभकामना दे रहे हैं. ओलंपिक खेल 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होने हैं.
अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) की आंतरिक कलह उस समय एक बार फिर से सामने आ गई, जब फेडरेशन के संयुक्त सचिव अतनु लाहिड़ी ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा. इस पांच पन्नों के पत्र में महासंघ के सचिव भरत सिंह चौहान पर ‘डेटा चोरी, भ्रष्टाचार और धन के दुरुपयोग’ का आरोप लगाया गया है. लाहिड़ी ने यह कदम एआईसीएफ सचिव के बंगाल में शीर्ष निकाय के रूप में ‘सारा बांग्ला डाबा संगठन (एसबीडीएस)’ को आधिकारिक मान्यता देने पर उठाया है. पूर्व अंतरराष्ट्रीय मास्टर लाहिड़ी बंगाल शतरंज संघ का समर्थन करते हैं.
पाक क्रिकेटर उमर अकमल पर घर के बाहर हमला हुआ है. इस बारे में खिलाड़ी ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. इसके बाद पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया है. हिरासत में लिए गए दो में से एक व्यक्ति ब्रिटेन का है. हालांकि उमर पहले भी विवादों में रह चुके हैं. उन पर भ्रष्टाचार के मामले के छुपाने के आरोप लगे थे. इसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने उन पर 18 महीने का बैन लगाया था.
टीम इंडिया से बाहर चल रहे दिनेश कार्तिक ने महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर के साथ एक तस्वीर शेयर की जिसमें वह विंबलडन स्टेडियम के बाहर नजर आ रहे हैं. इस पर सुनील गावस्कर के बेटे रोहन गावस्कर ने भी कमेंट किया. उन्होंने टीम इंडिया की प्लेइंग-XI में कार्तिक पर उनकी जगह लेने की बात कही. उन्होंने लिखा, ‘जब दिनेश कार्तिक ने भारत के लिए पदार्पण किया था तो इंग्लैंड के खिलाफ प्लेइंग-XI में मेरी जगह ले ली थी. अब विंबलडन में भी उन्होंने मेरी जगह ले ली है. उम्मीद है आप लोगों ने स्ट्रॉबेरी और क्रीम का आनंद उठाया होगा.’
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पूर्व तेज गेंदबाज सरफराज नवाज की मासिक पेंशन को बोर्ड की ‘खिलाड़ियों की कल्याण नीति’ का उल्लंघन करने पर रोक दिया है. ब्रिटेन में बसे सरफराज ने भी अपनी पेंशन की बहाली और बकाया राशि के भुगतान के लिए बोर्ड के खिलाफ एक स्थानीय अदालत में याचिका दायर की है. बोर्ड के एक विश्वसनीय सूत्र ने कहा, ‘बोर्ड के खिलाफ अदालत जाना खिलाड़ी कल्याण नीति का उल्लंघन है, क्योंकि उनकी तरफ से बोर्ड के अधिकारियों और खिलाड़ियों को लेकर लगातार आलोचना और अपमान किया जा रहा है.’
विंबलडन के इतिहास में पहली बार पुरुष एकल के फाइनल मुकाबले में एक महिला चेयर अंपायरिंग की भूमिका निभाएंगी. मारिया सिसाक रविवार को होने वाले पुरुष एकल फाइनल में महिला चेयर अंपायर होंगी. ऑल इंग्लैंड क्लब ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी. विंबलडन की शुरुआत 1877 में हुई थी. क्रोएशिया की 43 साल की मारिया सिसाक रविवार को होने वाले खिताबी मुकाबले में अंपायरिंग करेंगी जिसमें दिग्गज नोवाक जोकोविच का सामना ऑल इंग्लैंड क्लब में माटियो बेरेटिनी से होगा.